ऑटोकार की AC नहीं कर रही कुलिंग, तो फॉलो...

कार की AC नहीं कर रही कुलिंग, तो फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में मिलेगी शिमला जैसी ठंड

Car AC Cooling tips: अगर आपकी कार की AC अच्छी तरीके से कुलिंग नहीं कर रही है. तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप आपने घर पर ही इसे ठीक कर सकते हैं. जानिए कैसे.

-

होमऑटोकार की AC नहीं कर रही कुलिंग, तो फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में मिलेगी शिमला जैसी ठंड

कार की AC नहीं कर रही कुलिंग, तो फॉलो करें ये टिप्स, मिनटों में मिलेगी शिमला जैसी ठंड

Published Date :

Follow Us On :

Car AC Cooling tips: आज के समय जब भी लोग कोई नई कर खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले उस कार में क्या-क्या फीचर्स जैसे कि, सनरूफ, इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एसी पर नजर मारते हैं. लेकिन खासकर गर्मी के मौसम में लोगों को ऐसी की जरूरत होती है. अब अगर ऐसे में कार में लगी ऐसी अचानक खराब हो जाती है तो उनके लिए कार चलना बेहद मुश्किल का काम हो जाता है.सरल भाषा में समझे अगर आप किसी कार में बैठकर ऑफिस जा रहे हैं और उसकी ऐसी खराब है तो आपसे भी गर्मी सहन नहीं होगी. जिसको ठीक करवाने के लिए आप सबसे पहले मैकेनिक के पास जाएंगे.

यानी अगर आपके कार की एसी खबर हो चुकी है तो कोई बात नहीं आपको किसी मैकेनिक के पास जाने की भी जरूर नहीं है. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले है जिसकी मदद से आप आसानी से बिना किसी खर्च के ठीक कर सकते है. लेकिन उसके लिए आपको इन तरीकों को फॉलो करना होगा. आइए जानते है..

कार के AC कंडेसर को रखें साफ

आज के समय भी लोग गाड़ी चलाकर ऑफिस से घर या लॉन्ग ट्रिप्स घर लेकर पहुंचते हैं. तो उसे उसी अवस्था में छोड़कर चले जाते हैं. लेकिन जब उन्हें दोबारा जरूरत पड़ती है तो वो आकर उसमें चाबी लगाकर निकल जाते हैं. यही एक वजह है की लोगों के कार की एसी जल्दी खराब होती है. वहीं एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि कर की एक के कंडेसर को हमेशा साफ रखना चाहिए. अगर आप इसे साफ रखते हैं तो आपकी कार का एसी बेहतर प्रदर्शन कर पाएगा.

ये भी पढ़े: Bajaj Pulsar N150 : मार्केट में भौकाल मचाने आ गई नई पल्सर बाइक, जानें कीमत और खासियत

गाड़ी को हमेशा छाव में करें खड़ी

आज लोगों की सबसे बड़ी गलती है कि अपनी गाड़ी को कहीं भी पार्क करके निकल जाते हैं. जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि कड़कड़ाती धूप में बाहर खड़ी होने की वजह से गाड़ी अंदर से हिट हो जाती है. ऐसे में जब आप गाड़ी के अंदर बैठेंगे तो आपको खुद बैठने का मन नहीं करेगा और इसी वजह से लंबे समय बाद ऐसी कूलिंग करता है. वहीं एक्सपर्ट भी इस बात से सलाह देते हैं कि हमेशा गाड़ी को किसी अच्छे जगह पार्क करना चाहिए.

इन बातों का भी रखें ध्यान

• एयर फिल्टर को हमेशा साफ रखें
• थर्मोस्टेट सेटिंग को चेक करें
• कंप्रेसर को चेक करते रहें.
• एक मोटर को समय पर चेक करें.
• एक को हमेशा 22 से 24 डिग्री के बीच ही चलना चाहिए.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you