ऑटोCar loan tips: कार लोन लेने से पहले रखें...

Car loan tips: कार लोन लेने से पहले रखें इन खास बातों का ध्यान, वर्ना लाखों का लग सकता है फटका

-

होमऑटोCar loan tips: कार लोन लेने से पहले रखें इन खास बातों का ध्यान, वर्ना लाखों का लग सकता है फटका

Car loan tips: कार लोन लेने से पहले रखें इन खास बातों का ध्यान, वर्ना लाखों का लग सकता है फटका

Published Date :

Follow Us On :

Car loan tips: आज के समय में हर किसी का सपना होता है कि, उसके पास एक गाड़ी हो लेकिन कम बजट होने के कारण लोग अपना सपना पूरा नहीं कर पाते हैं. लेकिन सपना पूरा करने के लिए बैंक उनकी पूरी मदद करती है. बैंक से मिलने वाला लोन हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन वह लोन हमारे लिए वित्तीय तैर पर नुकसान दे भी उतना ही होता है. अगर आप भी गाड़ी के लिए या फिर किसी अन्य काम के लिए बैंक से लोन लेते हैं. तो आपको कई बातों का विशेष ख्याल रखना होता है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. आइए जानते हैं.

Car loan tips

लोन की समय-सीमा

जब आप किसी बैंक से लोन लेते हैं तो उसके लिए आपको एक डेड लाइन दी जाती है. जिसका ध्यान रखते हुए आपको समय सीमा के अंदर ही अपना लोन चुकाना पड़ता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपको एक बार जरूर चेक कर लेना चाहिए कि बैंक आपको लोन चुकाने के लिए कितना समय सीमा दे रही है. कई बार ऐसा भी होता है कि लोन की अवध ज्यादा होती है जिसकी वजह से आपको काम किस में भुगतान करना पड़ता है. ऐसे में आपको हमेशा समय सीमा और अपने बजट के मुताबिक ही इंस्टॉलमेंट को सेलेक्ट करना चाहिए.

ये भी पढ़े: Car Tyre Tips: गाड़ी के टायर की ये छोटी खराबी,पंहुचा देगी पहाड़ से खाई में, ट्रिप पे जानें से पहले करें चेक

लोन की भुगतान राशि

आपको लोन लेने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आपको कितने का लोन दिया जा रहा है. जिससे आप तय कर सकते हैं कि, आपको कितने बजट का लोन चाहिए कोशिश करें कि आप अपने बजट के मुताबिक ही बैंक से लोन लें. ताकि आपको आगे चलकर किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े. साथ ही आप इस बात का ध्यान रखें कि हर महीने आप कितनी पेमेंट कर सकते हैं.

अतरिक्त शुल्क से बचे

बैंकों द्वारा लोन की राशि पर ब्याज के साथ-साथ कई तरह के चार्ज भी लिया जाता है. जैसे कि, ओरिजिनेशन फीस, प्री पेमेंट पेनल्टी, आवेदन शुल्क जैसे कई चार्ज शामिल होते हैं. इसीलिए लोन लेने से पहले आप इंचार्ज के बारे में अच्छी तरह से जानकारी इकट्ठा कर लें. क्योंकि कई बार इन चार्ज पर अधिक राशि काट ली जाती है. कोशिश करें कि पहले बैंक से सभी तरह की जानकारी को इकट्ठा कर ले और उसके बाद किसी भी तरह की डॉक्यूमेंट पर साइन करें.

इंटरेस्ट रेट क्या है ?

जब कोई बैंक किसी को लोन देती है तो उसे हर महीने इंटरेस्ट भी चुकाना होता है. और सभी बैंक की अपनी अपनी इंटरेस्ट रेट होता है. इसीलिए किसी भी बैंक से पहले आपको उसके ब्याज दर के बारे में जान लेना बेहद जरूरी होता है. और आप लोन लेने से पहले एक बैंक से नहीं बल्कि अलग अलग बैंको से जानकारी इकट्ठा कर लेना चाहिए.

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you