ऑटोHybrid Car: इलेक्ट्रिक और गैसोलीन इंजन में आती हैं...

Hybrid Car: इलेक्ट्रिक और गैसोलीन इंजन में आती हैं ये हाइब्रिड कारें, जानिए आपके लिए कौन सी है बेस्ट

Hybrid Car

-

होमऑटोHybrid Car: इलेक्ट्रिक और गैसोलीन इंजन में आती हैं ये हाइब्रिड कारें, जानिए आपके लिए कौन सी है बेस्ट

Hybrid Car: इलेक्ट्रिक और गैसोलीन इंजन में आती हैं ये हाइब्रिड कारें, जानिए आपके लिए कौन सी है बेस्ट

Published Date :

Follow Us On :

Hybrid Car: हाइब्रिड कार उस गाड़ी को कहते हैं जो एक इलेक्ट्रिक मोटर और गैसोलीन इंजन द्वारा पावर्ड होते हैं. जिसकी मदद से कार चलती है. इस हाइब्रिड कार को लॉन्च करने का मकसद आधुनिक समय में कम ऊर्जा की खपत में अधिक दूर तक गाड़ी चलाना. आज ऑटो इंडस्ट्री में गाड़ियों को कई नई नई टेक्नोलॉजी के साथ डिजाइन किया जाता है.

Hybrid Car
Hybrid Car(Image Source-Carwale)

आधुनिक सुविधाओं से लैस हाइब्रिड कारें सामान्य कारों की तुलना में अधिक माइलेज देती हैं. यह एक नहीं बल्कि 4 तरह का होता है. यही वजह है कि लोग इसे खरीदते समय यह तय नहीं कर पाते कि, कौन सा बेहतर है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे की कौन सी कार आपके लिए सबसे बेस्ट है.

Plug-in Hybrid (प्लग-इन हाइब्रिड कार)

प्लग-इन हाइब्रिड को PHEV कार भी कहा जाता है. प्लग-इन हाइब्रिड में बैटरी और फ्यूल इंजन दोनों का उपयोग किया गया है. अगर इस कार में बैटरी खत्म हो जाता है, तो आप फ्यूल का इस्तेमाल से भी गाड़ी को चला सकते हैं. इस कार की डिमांड अन्य हाइब्रिड कार के जैसा डिमांड नहीं है क्योंकि यह माइलेज उतना बढ़िया नही देती है.

Mild Hybrid(माइल्ड हाइब्रिड)

इस कार में एक मोटर और एक बैटरी का इस्तेमाल किया गया है. यह पावर की तुलना में भी दूसरी कार में तुलना में काफी हल्की है. वही, इस इंजन को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर का सहारा लेना पड़ता है. इस गाड़ी का माइलेज काफी अच्छा है तथा इस कार की कीमत सभी कारों में सबसे कम हैं.

range-extender Hybrid (रेंज एक्सटेंडर हाइब्रिड)

इलेक्ट्रिक वाहनों में, बैटरी की क्षमता पूरी तरह से समाप्त हो जाने के बाद भी, यह गैसोलीन रेंज एक्सटेंडर के साथ कुछ दूरी तय करने में सक्षम है. इसका उपयोग छोटे गैसोलीन मोटर्स में किया जाता है. यह सिस्टम इलेक्ट्रिक जेनरेटर की तरह काम करता है. इसकी कीमत सभी हाइब्रिड कारों से ज्यादा है.

Strong Hybrid (स्ट्रांग हाइब्रिड)

दमदार हाइब्रिड कार का माइलेज बढ़ाने के लिए दमदार बैटरी और मोटर दोनों की जरूरत होती है. इसलिए इसमें पावरफुल बैटरी पैक के साथ एक पावरफुल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. यह 30 से 40 की स्पीड तक बैटरी के साथ चलता है ,इसके बाद यह ऑटोमैटिक फ्यूल से चलने लगती है. अन्य कर की तुलना में इसकी स्पीड बहुत अधिक है.

ये भी पढ़ें: Self Balancing Scooter: पापा की परियों के लिए वरदान बनेगा ये सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर, अब जमीन पर नहीं रखना होगा पैर, जानें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you