भारतIndian Railways: बिना स्‍टेयरिंग के ट्रेन कैसे बदलती है...

Indian Railways: बिना स्‍टेयरिंग के ट्रेन कैसे बदलती है पटरी,जानें रोचक तथ्य

Indian Railways: भारतीय रेलवे की 13000 से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री अपने सुरक्षित गंतव्य स्थलों पर पहुंचते हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि इन ट्रेनों में गाड़ियों में जैसी स्टेरिंग क्यों लगी हुई नहीं होती.अगर आपको नहीं पता तो आज हम आपको बताते हैं कि ट्रेनों में स्टेरिंग क्यों नहीं होता .

-

होमभारतIndian Railways: बिना स्‍टेयरिंग के ट्रेन कैसे बदलती है पटरी,जानें रोचक तथ्य

Indian Railways: बिना स्‍टेयरिंग के ट्रेन कैसे बदलती है पटरी,जानें रोचक तथ्य

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railways: भारतीय रेलवे की 13000 से ज्यादा ट्रेनों के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री अपने सुरक्षित गंतव्य स्थलों पर पहुंचते हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि इन ट्रेनों में गाड़ियों में जैसी स्‍टेयरिंग क्यों लगी हुई नहीं होती.अगर आपको नहीं पता तो आज हम आपको बताते हैं कि ट्रेनों में स्‍टेयरिंग क्यों नहीं होता और बिना स्‍टेयरिंग के रेल को कैसे पटरी पर चलाया जाता है.

लोको पायलट नहीं बदलता पटरी

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ट्रेन के ड्राइवर के हाथ में केवल ट्रेन को रोकना होता है. ट्रेन कब कहां रुकेगी, उसकी उसकी स्पीड कितनी होगी यह सब कुछ पहले से ही निर्धारित होता है. यानी कि केवल इमरजेंसी में ब्रेक लगाने के अलावा लोको पायलट कहीं भी अपनी मर्जी से ट्रेन को रोक कर खड़ा नहीं हो सकता है.

ये भी पढ़ें :Equal Marriage Rights: समलैंगिक विवाह के पक्ष और विपक्ष में कोर्ट के अंदर क्या बहस हुई? सरकार ने क्या दलील रखी

पटरी बदलने का काम करता है ये रेलवे कर्मचारी 

ट्रेन को ट्रेन की पटरी बदलने वाले रेलवे कर्मचारियों को पॉइंट्स मैन के नाम से जाना जाता है. ट्रेन कब किस पटरी पर जाएगी इसका निर्णय पहले से ही निर्धारित किया जाता है. पटरी पर चलते-चलते जब ट्रेन को पटरी बदलनी होती है तो रेलवे के आंतरिक सिस्टम के द्वारा पटरी को बदल दिया जाता है. ट्रेन की पटरी को बदलने के लिए कोई भी स्‍टेयरिंग जैसी चीज लोको पायलट के केबिन में नहीं होती है.

सिग्नल के आधार पर रूकती और चलती है ट्रेन

वही जब ट्रेन को रोकने और चलाने की बात आती है तो उसमें जो सिग्नल लोको पायलट को मिलता है उसके अनुसार लोको पायलट ट्रेन को चलाने या रोकने का निर्णय लेता है इस काम में लोको पायलट द्वारा गार्ड की भी मदद ली जाती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you