भारतG20 Summit : बस, ऑटो, मेट्रो, फ्लाइट में क्या...

G20 Summit : बस, ऑटो, मेट्रो, फ्लाइट में क्या क्या रहेगा बंद, गवर्मेंट ने नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी, जानें

-

होमभारतG20 Summit : बस, ऑटो, मेट्रो, फ्लाइट में क्या क्या रहेगा बंद, गवर्मेंट ने नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी, जानें

G20 Summit : बस, ऑटो, मेट्रो, फ्लाइट में क्या क्या रहेगा बंद, गवर्मेंट ने नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी, जानें

Published Date :

Follow Us On :

G20 Summit : राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को G20 summit होने जा रहा है. जिसमें कई देश शामिल होने वाले हैं. वहीं, इसको मद्देनजर रखते हुए दिल्ली में कड़ी सुरक्षा का प्रबंधन किया गया है. शहर के हर गली, सड़कों पर केंद्रीय सुरक्षा बल और पुलिस को तैनात कर दिया गया है. साथ ही देश में आने वाले मेहमान को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो उसके लिए कई प्रतिबंध भी लगाएं गए हैं. अतिथि की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग ने गाड़ियों के आवागमन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है.

G20 Summit
G20 Summit

G20 Summit : क्या है नोटिफिकेशन

दिल्ली सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, राजधानी में अंतर राज्यीय बस, कमर्शियल वाहन, माल गाड़ी, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बस, दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) की बस पर 7 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक मथुरा रोड, भौरों रोड, पुरानी किला और प्रगति मैदान सुरंग के अंदर आने जाने पर रोक लगाया गया है. इसके अलावा दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग ने भारी माल गाड़ी से लेकर हल्के माल वाहन को दिल्ली में प्रवेश पर रोक लगाया है. ये प्रतिबंध 7 सितंबर रात 9 बजे से लेकर 10 सितंबर 12 बजे तक के लिए लगाया गया है.

G20 Summit : इन वाहनों पर नहीं है प्रतिबंध

आपको जानकारी के लिए बता दें, दिल्ली में उन वाहनों पर बिलकुल भी रोक नहीं लगाया जाएगा जिनके माध्यम से दूध, सब्जी,फल फूल की आपूर्ति की जाती है. इसके साथ ही मेडिकल की गाड़ियों पर भी रोक नहीं लगाया जाएगा. लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि इन गाड़ियों पर कंट्रोल जोन l लगाया गया है. कंट्रोल जोन l से हमारा तात्पर्य ये है कि इन गाड़ियों को विशेष अनुमति दी जायेगी, लेकिन इसके लिए वैध परमिट का होना जरूरी है.

ये भी पढ़े: G-20 समिट से पहले इंडिया-भारत नाम में हुआ विवाद,कांग्रेस ने सरकार पर बोला हमला,पढ़ें पूरा मामला

बस और टैक्सी पर लगाया गया प्रतिबंध

आपको बता दें, 9 और 10 सितंबर के दिन दिल्ली के एरिया में सिटी बस की सेवा बंद रहेगी. साथ ही टीएसआर और टैक्सी को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जायेगी. हालंकि, स्थानीय निवासियों और नई दिल्ली के जिले के सीमा के अंदर स्थित होटल में बुकिंग करने वाले पर्यटकों को टैक्सी ले जाने की अनुमति दी जायेगी. इसके अलावा इंद्रा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कुछ विशेष फ्लाइट को ही उड़ान भरने की अनुमति दी गई है.

ये हवाई जहाज भरेगी उड़ान

दिल्ली एयरपोर्ट ने वायुसैनिकों को नोटिस जारी कर बताया है कि G20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सभी फ्लाइटों को उड़ान भरने और लैंडिंग कराने की अनुमति नहीं दी गई है. इसमें गैर अनुसूची विमानों और गैर अनुसूची चार्टर प्लेन को उड़ान भरने की अनुमति नहीं है. हालांकि, पहले से निर्धारित विमान उड़ान सकता है.

आपकेलिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Happy Hormones शरीर को दिलाते हैं कई फायदे, जानें खुश रहने के अनोखे उपाय

Happy Hormones: शरीर में पाया जाने वाला डोपामाइन, सेरोटोनिन...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you