ऑटोHonda Shine और Hero Splendor plus में किसे खरीदना...

Honda Shine और Hero Splendor plus में किसे खरीदना आपके लिए फायदेमंद होगा साबित,पढ़ें अंतर और खासियत

-

होमऑटोHonda Shine और Hero Splendor plus में किसे खरीदना आपके लिए फायदेमंद होगा साबित,पढ़ें अंतर और खासियत

Honda Shine और Hero Splendor plus में किसे खरीदना आपके लिए फायदेमंद होगा साबित,पढ़ें अंतर और खासियत

Published Date :

Follow Us On :

अगर किसी को बाइक खरीदनी हो तो वह मार्केट में बहुत सारे विकल्प देखकर कन्फ्यूजन में आ जाता है. खासतौर से जब बाइक बजट रेंज में खरीदनी हो तो ये दुविधा और भी बढ़ जाती है. हम आपको दो ऐसी बाइक्स के बारें में बताने वाले हैं. जिन्हें भारत में लोग खूब पसंद करते हैं हालांकि जब इनमें से कोई एक चुनने की बारी आती है तो भी लोग परेशानी में आ जाते हैं. हम आपको Honda Shine और Hero Splendor plus बाइक में से बताने वाले हैं कि आपके लिए कौन सी बाइक खरीदना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

जानें दोनों में कौन है बेहतर

सबसे पहले इन्हें सीसी के पैरामीटर्स के लिहाज से देखें तो दोनों ही 100 सीसी सेगमेंट की बाइक हैं. बात फ्रंट लुक की करें तो हाल ही में लॉन्च हुई Honda Shine में बेसिक काउल, हेलोजन हेडलाइट, टर्न इंडिकेटर, साथ में टेलिस्कोर्पिक फॉर्क सस्पेंशन और मैट फिनिश के साथ इसका कवर आता है. वहीं इसकी प्रतिद्वंदी के लुक की बात करें तो इसमें बेसिक काउल, रैक्टैंगल हेलोजन हेडलाइट साथ हेलोजन के ही इंडिकेटर्स देखने को मिल जाते हैं. इन दोनों बाइक्स के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इस लिहाज से कोई खास अंतर देखने को नहीं मिलता है. लेकिन अलॉय के मामले में ये दोनों अलग कैटेगरी में आ जाती हैं. हीरो स्पलेंडर में सिल्वर और होंडा शाइन में ब्लैक कलर के अलॉय दिए जाते हैं.

देखें इंजन में कौन है पावरफुल

बात अब सबसे जरूरी हिस्से की कर लेते हैं. इंजन के लिहाज से इन दोनों में ही 100 सीसी का इंजन मिलता है हालांकि इसमें टॉर्क और पावर में थोड़ा अंतर देखने को मिलता है. होंडा शाइन 7.6 पीएस के साथ 8.05 न्यूटन मीटर की टॉर्क उत्पन्न करने की क्षमता रखती है. वहीं स्पलेंडर 8.02 पीएस की शक्ति और 8.05 टॉर्क जनरेट कर सकती है. टॉर्क भले ही इन दोनों में एक समान है लेकिन शक्ति के मामले में देख सकते हैं यहां स्पलेंडर बाजी मार गई है. इन दोनों बाइक्स के फ्यूल टैंक की बात करें तो आपको इन होंडा शाइन में 9.7 लीटर टैंक और स्पलेंडर में 9.8 लीटर का मिल जाता है. यहां भी होंडा पर स्पलेंडर भारी पड़ जाती है.

इस मामले स्पलेंडर को पछाड़ देती है होंडा शाइन

बात करें तो इन दोनों के ग्राउंड क्लियरेंस की बात करें तो स्पलेंडर में 160 मिमी और होंडा शाइन में 168 मिमी मिलता है. वजन के मामले में होंडा से हीरो की स्पलेंडर भारी है. इस लिहाज से होंडा में थोड़ा सा बेहतर माइलेज देखने को मिल जाता है.

ये भी पढ़ें : Electric Scooter: ड्राइविंग लाइसेंस का झंझट होगा खत्म,बस खरीदना होगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर,1 बार चार्ज में दौड़गा कितने किलोमीटर

दोनों की कीमत में बड़ा अंतर

कीमत के मामले में स्पलेंडर होंडा से तकरीबन 7 हजार रुपये मंहगी है. होंडा की एक्सशोरूम कीमत 65,000 हजार रुपये है जबकि स्पलेंडर की कीमत 72,000 हजार रुपये है. अब अपने बजट के अनुरूप इनमें से किसी भी बाइक का चयन कर सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you