ऑटोCar Airbag: कारों में 6 एयरबैग को लेकर Nitin...

Car Airbag: कारों में 6 एयरबैग को लेकर Nitin Gadkari ने कही ये बड़ी बात, पढ़ें

-

होमऑटोCar Airbag: कारों में 6 एयरबैग को लेकर Nitin Gadkari ने कही ये बड़ी बात, पढ़ें

Car Airbag: कारों में 6 एयरबैग को लेकर Nitin Gadkari ने कही ये बड़ी बात, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Car Airbag: भारत सरकार लगातार ऑटोमोबाइल सेक्टर में क्रांति लाने का काम कर रही है. इसी बीच खबर आ रही है कि, इस साल 1 अक्टूबर 2023 के सभी कारों में 6 एयरबैग का नियम लागू कर दिया जाएगा. वहीं खबर सामने आते ही केंद्रीय सड़क परिवहन और राज्य मार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बयान दिया है. इस बयान में मंत्री नितिन गडकरी ने आटोमोटिव कॉम्पोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन की सालाना (ACMA) बैठक को लेकर सभी कारों के लिए 6 एयरबैग के नियम को लेकर कहा या अनिवार्य नहीं किया जाएगा. हालांकि, अभी भी कई व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स अपनी कारों को 6 एयरबैग के साथ मार्केट में लॉन्च कर रहे हैं.

Nitin Gadkari

39 सितंबर 2022 को मंत्री नितिन गडकरी ने दिया था बयान

दरअसल, साल भर पहले 29 सितंबर 2022 को मंत्री नितिन गडकरी ने 1 अक्टूबर 2023 से 6 एयरबैग का नियम लागू करने की बात को लेकर कहा था कि, सभी कारों में 6 एयरबैग होना अनिवार्य हो जाएगा. वहीं इससे पहले इस नियम को 2022 में लागू करने की बात चल रही थी हालांकि, इस 1 साल के लिए टाल दिया गया था. जिसे दोबारा से 1 अक्टूबर 2023 से लागू करने की बात चल रही थी.

ये भी पढ़े: ये हैं देश की सबसे सस्ती Automatic Cars, मिलते हैं उम्मीद से ज्यादा फीचर्स,जानें

10% एक्स्ट्रा GST शुल्क को लेकर बोलें नितिन गडकरी

हालांकि, अभी हाल ही में डीजल इंजन वाली वाहनों पर 10% GST लगाने की प्लानिंग को लेकर सड़क परिवहन मंत्री ने अपने बयान में कहा कि, ऐसी कोई खबर नहीं है और ना ही अभी कोई प्लानिंग चल रही है. उन्होंने कहा कि, हम इस मामले को लेकर वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव शौपने की योजना बना रहे हैं. दरअसल, ऐसा करने के पीछे वजह देश के अंदर क्लाइमेट फ्रेंडली व्हीकल को बढ़ावा देने को लेकर कहा जा रहा है. वहीं उन्होंने अपने बयान में सफाई देते हुए कहा कि इस तरह की अभी कोई योजना नहीं बनाई जा रही है लोग भ्रामक खबरें फैला रहे हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you