Site icon Bloggistan

सावधान: अगर आपका फोन खो जाए कभी,तो तुरंत करें ये जरूरी काम, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खाली

Paytm payments Bank

UPI

आज के समय में स्मार्टफोन (Smartphone) सभी लोगों के लिए इतना आवश्यक हो गया है कि इसके बिना अब बहुत सारी चीजों की कल्पना भी लोग नहीं करते. बहुत सारी जरूरी और निजी जानकारियां स्मार्टफोन में रहती हैं. लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाता है या खो जाता है उस समय आपको चिंता रहती है कि आपकी जानकारी गलत हाथों में ना पहुंच जाए और उसका दुष्परिणाम कहीं आपको ना भुगतना पड़े. इसलिए आज हम आपको बहुत तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी निजी जानकारियां सुरक्षित रख सकते हैं.

image credit (Google)

सबसे पहले अपनी सिम को करवाएं ब्लॉक

हमारा मोबाइल नंबर हमारे बैंक (Bank) अकाउंट सहित अनेकों जरूरी डॉक्यूमेंट से लिंक होता है इसलिए अपना मोबाइल फोन गलत हाथों में जाने से पहले उस नंबर को ब्लॉक कर दें. सिम बंद करवाने के लिए आप कस्टमर केयर पर संपर्क कर सकते हैं.

मोबाइल बैंकिंग करवाएं तुरंत बंद

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो उसको भी आप बैंक के कस्टमर केयर पर जाकर या बैंक जाकर तुरंत बंद करवा दें. इससे आपके साथ कोई भी बैंक से संबंधित फ्रॉड होने से बच जाएगी.

image credit (Google)

UPI करें ब्लॉक

जब आपका मोबाइल चोरी हो जाए या खो जाए तो तुरंत अपनी UPI आईडी और वॉलेट्स को बंद कर दें. बहुत सारे लोग यूपीआई पर पासवर्ड लगाकर नहीं रखते इसलिए उनकी बैंकिंग डिटेल आसानी से फोन खो जाने पर किसी के हाथ लग सकती है.

FIR करवाएं दर्ज

सबसे आखरी बात अपनी सुरक्षा और बचाव के लिए निकटतम पुलिस थाने में जाकर या जहां पर घटना हुई है वहां पर एफ आई आर जरूर दर्ज करवा दें. जिससे मोबाइल खोजने में पुलिस भी आपकी मैप कर सके.

ये भी पढ़ें : Voda-Idea का यूजर्स को बड़ा झटका,22 जनवरी रात 8 बजे से ये सर्विस हो जाएगी बंद,जानें कारण

Exit mobile version