Site icon Bloggistan

Phone Charging Mistakes:इन कारणों से ब्लास्ट हो जाती है स्मार्टफोन की बैटरी,तुरंत पढ़ें कैसे होगा बचाव 

Phone Charging Mistakes

Phone Charging Mistakes

Phone Charging Mistakes: आजकल स्मार्टफोन लोगों की अहम जरूरतों में से एक है. वह चाहे मूवी देखनी हो, गेम खेलना है या कुछ काम करना हो. लोग स्मार्टफोन की तरफ देखते हैं. इसकी वजह से बैटरी ड्रेन भी जल्दी होती है. हालांकि, हम स्मार्टफोन चार्ज करते समय कई गलतियां कर देते हैं, ऐसे बैटरी खराब हो जाती है. ऐसे हम आपको स्मार्टफोन की बैटरी को चार्ज करते वक्त ध्यान रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताएंगे.

Smartphone Charging tips (google)

डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल

यह एक सामान्य गलती है, जो हममें से अधिकांश लोग करते हैं. हम ओरिजनल चार्जर के अलावा किसी अन्य लोकल चार्जर से चार्ज करने लगते हैं, जबकि ऐसे करना खतरनाक हो सकता है. थर्ड पार्टी चार्जर में अक्सर उन विशिष्टताओं का अभाव होता है जिनकी हैंडसेट को आवश्यकता होती है. हालांकि, लोकल चार्जर ओरिजनल जैसे दिख सकते हैं और फोन को ज़्यादा गर्म कर करते हैं, स्मार्टफोन के इंटरनल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके फोन की बैटरी में बुलबुले या शॉर्ट्स पैदा कर सकते हैं.

ये भी पढे़ : Sony फ्लैशिप स्मार्टफोन के बाजार में करेगी धांसू कमबैक,Xperia 1 VI जल्द हो सकता है लॉन्च

ओवरनाइट चार्जिंग

बैटरी के ख़राब होने या थर्ड-पार्टी चार्जर का उपयोग करने के अलावा बैटरी के ज़्यादा गर्म होने के अन्य कारण भी हैं. इनमें से प्रमुख है ओवरनाइट चार्जिंग. हममें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि सोते समय फोन को चार्ज पर लगा देते हैं. इससे बैटरी पर असर पड़ता है क्योंकि इसे अत्यधिक चार्ज करने से ओवरहीटिंग, ओवरचार्जिंग, शॉर्ट-सर्किट और कभी-कभी विस्फोट हो सकता है. कई स्मार्टफोन अब एक चिप के साथ आते हैं जो बैटरी स्तर 100 प्रतिशत होने पर करंट के प्रवाह को रोक देता है. हालाँकि, अभी भी कुछ किफायती हैंडसेट हैं, जिनमें इस सुविधा का अभाव है और यही कारण है कि जब यूजर बिस्तर पर था तो आप फोन फटने की खबरें सुनते हैं.

IPhone charging mistakes

बैटरी का डैमेज होना

फोन फटने का दूसरा कारण डैमेज बैटरी  है. कई बार जब फोन गिर जाता है तो इससे बैटरी को नुकसान पहुंचता है जिसके कारण  शॉर्ट-सर्किट, ओवरहीटिंग और बहुत कुछ हो सकता है. एक बार बैटरी क्षतिग्रस्त हो जाने पर यह फूल जाती है. आजकल के स्मार्टफ़ोन में, आप बैक पैनल को ध्यान से देखकर सूजन का पता लगा सकते हैं. यदि यह भारी हो गया है, तो समय बर्बाद न करें और बैटरी बदलने के लिए सर्विस सेंटर विजिट करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version