Site icon Bloggistan

भारत का दुनिया में बजा डंका,IIT मद्रास ने स्वदेशी फोन ऑपरेटिंग सिस्टम ‘BharOS’ किया लॉन्च,पढ़ें डिटेल

BharOS

image source(Google)

BharOS: क्या आपको पता है कि आपका मोबाइल किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. अगर नहीं पता तो हम आपको बताते हैं. हमारा मोबाइल गूगल के Android और Apple के iOS सिस्टम पर काम करता है.पूरी दुनिया में इन दोनों कंपनियों का ही मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर दबदबा है लेकिन अब दिन बदलने वाले हैं जी हां अब भारत के दिन आने वाले हैं.आपको बता दें अब भारत ने अपना एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम गुरुवार को लॉन्च कर दिया है.आइए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं.

image source(Google)

IIT मद्रास ने किया है ये कमाल

आपको बता दें कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास एम ने स्वदेशी सिस्टम “BharOS” को विकसित किया है.IIT मद्रास के निदेशक वी कामकोटि ने इस दौरान कहा कि BharOS सर्विस एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो भरोसे की बुनियाद पर बनाया गया है, जिसमें यूजर्स को उनकी जरूरत के हिसाब से एप चुनने और इस्तेमाल करने की ज्यादा आजादी, नियंत्रण और लचीलापन मुहैया कराने पर ध्यान दिया गया है.

Android और iOS से ज्यादा है सुरक्षित

प्रेस रिलीज के हवाले से कहा गया है कि ऐसे संगठन जिन्हें कांफिडेंशियल इंफोर्मेशन के साथ एक्सट्रा सिक्योरिटी की जरूरत है उनके लिए ये सबसे अच्छा OS है. BharOS बनाने वालों का दावा है कि ये ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड और आईओएस दोनों की तुलना में अधिक सुरक्षित है और इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर बैटरी भी ज्यादा दिन तक चलेगी.

ये भी पढ़ें : बिना सेट-टॉप के अब Free में चलेगा आपका TV,जानें कैसे मिलेगा फायदा

Exit mobile version