Site icon Bloggistan

Aadhaar Update: आधार कार्ड पर अगर आपकी फोटो है खराब तो ना लें टेंशन, ऐसे होगी चेंज,जानें

Aadhaar Update: आधार कार्ड आज एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है जो सभी के लिए अनिवार्य बन चुका है. लेकिन अधिकतर लोगों की शिकायत ये रहती है कि उनकी आधार कार्ड (Aadhaar Card) में फोटो खराब है. और इसकी वजह से लोगों को कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है.इसलिए आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके द्वारा आप आधार कार्ड पर अपनी फोटो को आसानी से बदल सकते हैं.तो चलिए करते हैं शुरू.

Aadhar Card (File Photo)

फोटो बदलने का ये है पूरा प्रोसेस

बता दें आधार कार्ड में फोटो बदलने की प्रक्रिया ऑफलाइन होती है आपके आधार कार्ड की तस्वीर बदलने के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है. फोटो बदलने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की की वेबसाइट- https://uidai.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद आपको आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी.

अब आपको आधार नामांकन केंद्र (Aadhaar Enrollment Center) में जाना होगा और फॉर्म जमा करना होगा. वहां आपकी एक नई फोटो ली जाएगी.फॉर्म के साथ आपको शुल्क के रूप में जीएसटी के साथ 100 रुपये का भुगतान करना होगा. भुगतान के बाद आपको एक पावती पर्ची (acknowledgement slip) के साथ-साथ एक Update Request Number (URN) मिलेगी, जिससे आपको आधार कार्ड अपडेट को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें : ध्यान दें:अब आपकी गूगल हिस्ट्री नहीं चेक कर सकेगा कोई,Google Chrome में लगेगा फिंगरप्रिंट लॉक,पढ़ें डिटेल

Exit mobile version