Site icon Bloggistan

Aadhaar Card Update: बिना किसी जरूरी दस्तावेज के आधार कार्ड में कैसे एड्रेस करें अपडेट,जानें

Aadhaar Card Update : आधार कार्ड आज के समय में ऐसा जरूरी दस्तावेज बन चुका है जिसका उपयोग हर जगह होता है. बिना इसके कोई भी सरकारी या गैर सरकारी काम नहीं होता है. कई बार हमें विभिन्न कारणों से अपने पते (Address) को बदलना पड़ता है. इसलिए घर बैठे आधार कार्ड (Aadhaar Card)के एड्रेस को कैसे आप चेंज कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

google

ऐसे अपडेट होगा एड्रेस

वैसे तो एड्रेस अपडेट करने के लिए आवेदक और परिवार के मुखिया दोनों के नाम और उनके बीच संबंध का उल्लेख करने वाले दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, मार्कशीट, मैरिज सर्टिफिकेट आदि की जरूरत होती है.

UIDAI के अनुसार आधार एड्रेस अपडेट कराने के लिए अब आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए सिर्फ परिवार के मुखिया के अनुमति की जरूरत होगी.

दस्तावेज ना हों तो अपनाएं ये प्रक्रिया

अगर आवेदक के पास दस्तावेज का प्रमाण नहीं हैं तो UIDAI द्वारा निर्धारित फॉर्मेट में मुखिया द्वारा सेल्फ डिक्लेरेशन दिया जा सकता है. यह प्रक्रिया ऐसे लोगों के लिए मददगार साबित हो सकती है जिनके स्थाई आवास उस जगह पर नहीं है जहां का एड्रेस वो आधार कार्ड में अपडेट कराना चाहते हैं इसलिए उस जगह पर रहने वाले अपने रिश्तेदार की सहमति से इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने आधार में एड्रेस को अपडेट करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Samsung ने मात्र 7499 रूपये की कीमत में जबरदस्त Galaxy F04 स्मार्टफोन किया लॉन्च, देखें फीचर्स

Exit mobile version