Site icon Bloggistan

Stretch marks: जानें,स्ट्रेच मार्क्स हटाने के जबरदस्त घरेलू नुस्खे

Stretch marks

#stretch-marks

Stretch marks:प्रेग्नेंसी के बाद या वजन कम करने के बाद शरीर के कई हिस्‍सों पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है.हालाकि ये स्‍ट्रेच मार्क महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकते हैं. स्ट्रेच मार्क्स कोई बीमारी या किसी तरह की नुकसानदायक चीज नहीं है लेकिन दिखने में खराब लगने की वजह से लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है. लेकिन इसका कोई फायदा नहीं होता और निशान वैसे ही रह जाते है . तो आइए जानते है स्ट्रेच मार्क्स से छूटकारा पाने के कुछ कारगर घरेलू नुस्खे-

नींबू

नींबू के रस का इस्तेमाल स्ट्रेच मार्क्स को कम करने का एक बहुत ही आसान उपाय है. यह प्राकृतिक रूप से एसीडिक होता है, जो त्वचा पर होने वाले निशान एवं स्ट्रेच मार्क्स दूर करने में मदद करता है.

आलू

आलू में विटामिन तथा खनिज पाए जाते है. एक आलू का रस निकाल लें और उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. 1-2 हफ्ते तक निरन्तर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स, निशान, दाग-धब्बे आदि से छुटकारा मिलने में लाभ होता है.

अंरडी का तेल

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए अरंडी बहुत लाभदायक हो सकता है. अपने हाथों में कुछ बूंदें अरंडी के तेल लें और स्ट्रेच मार्क्स पर गोल-गोल घुमाएं. 10 मिनट तक इससे मालिश करे.

एलोवेरा

लोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो स्‍ट्रेच मार्क्स को कम करते है. अगर रोज आप प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं, तो जल्‍द ही इसका असर आपको दिखने लगेगा. आप नहाने के बाद और सोने से पहले इसका उपयोग कर सकते है.

नारियल का तेल

नारियल का तेल आपकी स्किन के स्ट्रेच मार्क्स को हटा सकते है. इसके लिए आपको नारियल के तेल को एक सही मात्रा में मिलाएं और प्रभावित जगह में नियमित लगाएं.

विटामिन ई कैप्सूल

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए विटामिन ई का भी प्रयोग किया जाता है.विटामिन ई त्वचा के लिए कई लाभों के साथ एक एंटीऑक्सीडेंट है. स्ट्रेच मार्क्स के निशान पर विटामिन ई लगाने से समय के साथ उसका निशान कम होगा.

ये भी पढ़ें:सर्दियों में आखों का रखें ख्याल, नहीं होगी चुभन और कोई भी परेशानी, जानें

Exit mobile version