Site icon Bloggistan

सर्दियों में हाई यूरिक एसिड से जोड़ों में बढ़ सकती हैं तेज दर्द की समस्या, ऐसे पाएं राहत

Uric Acid Control: सर्दी के दिनों में शरीर में यूरिक एसिड लेवल तेजी से बढ़ने लगता है जिससे जोड़ों में तेज दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है. दरअसल हम जिन चीजों को कहते हैं उनमें प्यूरिन अधिक मात्रा में पाई जाती है जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल के खतरे को बढ़ा देती है. सर्दी के दिनों में हाथों और पैरों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल जम जाने के कारण जोड़ों में तेज दर्द की समस्या बढ़ जाती है. हालांकि कुछ खास तरह के चीजों के सेवन से यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों का करें सेवन

एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन के तत्वों से भरपूर आहार के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड लेवल को काम किया जा सकता है जिससे जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलता है. स्ट्रॉबेरी, चेरीज, कीवी, टमाटर और शिमला मिर्च जैसे आहारों के सेवन से यूरिक एसिड को बैलेंस किया जा सकता है.

फाइबर फूड्स का भरपूर मात्रा में करें सेवन

हाई फाइबर युक्त फूड्स के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड लेवल को काम किया जा सकता है. केला, बाजरा, ज्वार, और ओट्स जैसे चीजों के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड लेवल के साथ-साथ जोड़ों के दर्द से भी राहत पाया जाता है.

ये भी पढ़ें: सुबह नास्ते में ट्राई करें ये शानदार डिश, ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल, पढ़ें रेसिपी

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए अपनाएं ये उपाय

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version