Site icon Bloggistan

सुबह नास्ते में ट्राई करें ये शानदार डिश, ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल, पढ़ें रेसिपी

Recipe for Diabetes Control: ब्लड शुगर के मरीजों को सुबह नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक के खान-पान में बेहद ही कंट्रोल की जरूरत होती है. यदि आप भी सुबह नाश्ते से लेकर रात में खाने तक के डाइट में शुगर कंट्रोल का ध्यान रखते हैं तो मेथी से तैयार किए गए पराठे आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं. आइए जानते हैं मेथी के पराठे को तैयार करने की शानदार रेसिपी के बारे में…

मेंथी पराठा बनाने के लिए ये चीजें जरूरी

मेथी पराठा एक खास तरह का फूड आइटम है जिसे बच्चों के साथ-साथ बूढ़े भी बड़ी ही चाव से खाना पसंद करते हैं. घर पर मेथी पराठा तैयार करने के लिए गेहूं का आटा, मेथी पत्ते, दही, अजवाइन, हल्दी, अदरक पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, तेल और नमक की आवश्यकता होती है.

ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद है मेथी पराठा

मेथी पराठा को तैयार करने के लिए कई तरह के व्यंजनों का इस्तेमाल किया जाता है. सर्दी हो या गर्मी मेथी का पराठा ब्लड शुगर लेवल के साथ-साथ ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.

मेथी पराठा खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे

मेथी पराठा खाने से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. दरअसल मेथी के पराठे में पाए जाने वाले तत्व शरीर में ब्लू सर्कुलेशन नियंत्रित रखते हैं जिससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है. मेथी पराठा त्वचा हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, ये बीमारियां भी हो जाती हैं छू-मंतर

मेथी पराठा घर पर ऐसे करें तैयार

सर्दी के दिनों में बड़ी चाव से पसंद किया जाने वाला मेथी पराठा घर पर बड़ी आसानी से तैयार किया जा सकता है. घर पर मेथी पराठा तैयार करने के लिए इन बातों का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version