Site icon Bloggistan

Green tea पीने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वरना फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान

Green Tea

Green Tea (File Photo)

Green tea: ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन वे लोग अधिक करते हैं जिन्हे अपने हेल्थ और बॉडी का खास ख्याल रखना होता है. खासकर मोटापे (Obesity) से परेशान लोग ग्रीन टी पीना नहीं भूलते हैं. ये हार्ट और डायबिटीज जैसी बीमारियों के लिए भी लाभदायक होता है, लेकिन इसे पीने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. वरना यह अर्थ का अनर्थ भी कर सकता है, यानी इसका सही तरीके से सेवन नहीं करने पर लाभ के जगह नुकसान भी पहुंच सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे ग्रीन टी का सेवन सही तरीके से कैसे करे.

Green Tea (File Photo)

Green tea पीने के नुकसान

खाली पेट ग्रीन टी (Green tea)का सेवन हो सकता है नुकसानदायक

अगर आप भी अपने डाइट में ग्रीन टी लेते हैं तो आपको इसके पीने का सही समय और मात्रा के बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है. अगर आपको इसके बारे में सही जानकारी नहीं है तो आपको यह नुकसान भी पहुंचा सकता है. आपके जानकारी के लिए बता दे कि कभी भी इंसान को ग्रीन टी खाली पेट नहीं पीना चाहिए. इससे एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. इसलिए इसे नाश्ता या खाने के बाद ही पिए.

पेप्टिक अल्सर की समस्या

अगर आप खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं तो आपको पेट में कब्ज, दर्द और मतली जैसी समस्या हो सकती है. क्योंकि ग्रीन टी में टैनिन मौजूद होता है जो पेप्टिक अल्सर की वजह बन सकता है.

नींद नहीं आना

जब कोई इंसान चाय कॉफी या ग्रीन टी का सेवन करने लगता है तो उसे जल्दी नींद नही आती है. क्योंकि ग्रीन टी में भी कैफिन पाया जाता है जो आपके नींद को उड़ा देता है. ऐसे में अगर आप भी अनिद्रा से परेशान रहते हैं तो भूल कर भी ग्रीन टी का सेवन नहीं करे. बता दे कि ग्रीन टी पीने से एंजाइटी और तनाव की परेशानी भी बढ़ सकती है

एनीमिया में होता है नुकसानदायक

ग्रीन टी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स आयरन को सोखने का काम करते हैं. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो ग्रीन टी पीने से बचे. एनीमिया में ग्रीन टी पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़ें : Sleeping Tips: क्या आप भी इस पोजीशन में सोते हैं? तो आज ही छोड़ दे ये आदत, वरना हो सकती है परेशानी, जानें

Exit mobile version