Site icon Bloggistan

Sleeping Tips: क्या आप भी इस पोजीशन में सोते हैं? तो आज ही छोड़ दे ये आदत, वरना हो सकती है परेशानी, जानें

Sleeping Tips: इंसान को स्वस्थ रखने में नींद की अहम भूमिका होती है. पूरे दिन काम करने के बाद इंसान काफी थक जाता है, ऐसे में थकान को दूर करने के लिए रात में 6-7 घंटे अच्छी नींद की जरूरत होती है. जिससे आपके आंखों, दिमाग समेत शरीर की मसल्स और अंगों को आराम मिलता है.

Sleeping Tips (Image-Filephoto)

अक्सर हम काम करते करते इतना थक जाते हैं कि हम बेड पर जाते ही सो जाते हैं. और हमे मालूम ही नहीं चलता है कि रात में सोते वक्त ऐसे कई गलतियां कर जाते हैं जो शरीर से लिए नुकसानदायक होता है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि रात में गलत तरीके से सोने से शरीर के कई अंग खराब हो सकते हैं. आज हम स्बेड स्लीपिंग पोजीशन के बारे में जानेंगे और यह भी पता करेंगे कि गलत तरीके से सोने से शरीर का कौन सा अंग प्रभावित होता है.

Sleeping Tips: किस पोजीशन में सोने से हो सकता है नुकसान

पेट के बल सोना

आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है. ऐसे में अगर आप भी पेट के बल सोते हैं तो आज ही अपने इस आदत में सुधार कर लें, क्योंकि कुछ अध्यनों में पाया गया है कि पेट के बल सोने से आपके शरीर के अंगो में कई गंभीर समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं इन समस्या के बारे में विस्तार से

रीढ़ की हड्डी को हो सकता है नुकसान- आपको यह बात भले ही अजीब लगेगा लेकिन अगर आप पेट के बल सोते हैं तो इससे आपके रीढ़ की हड्डी पर काफी प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आज ही आपको इस आदत में सुधार करने की जरूरत है. खासकर मोटे लोगों को इस पोजीशन में सोने से काफी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

कंधे व गर्दन- पेट के बल सोने से कंधे व गर्दन के बीच की मसल्स में असामान्य खिंचाव आ सकता है. इस तरह सोने से कंधों के जोड़ों पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे आपके कंधों में दर्द उत्पन्न हो जाता है.

फेफड़ा पर प्रभाव- अगर कोई व्यक्ति पेट के बल सोता है तो उसका छाती सिकुड़ जाता है और इसका असर उनके फेफड़ों पर पड़ता है. इससे सांस से जुड़ी दिक्कतें पैदा हो सकती है. जिन व्यक्तियों को सांस संबंधी समस्या हैं, उन्हें पेट के बल बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए.

क्या है सोने का सही पोजीशन?

किसी भी इंसान को पीठ के बल या करवट लेकर सोना चाहिए. इससे आपके शरीर का अंग ठीक रहता है और शरीर के अंगो में कोई समस्या नहीं आती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़ें : Health Tips: आधी रात में गला सूखना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक, भूल कर भी न करें नजरंदाज, जानें क्यों?

Exit mobile version