Site icon Bloggistan

Home Remedies:क्या आप भी नींद न आने की समस्या से हैं परेशान?‌तो अपनाएं ये उपाय,पढ़ें

Home Remedies for sleep

Home remedies: शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने रखने के लिए पौष्टिक आहार और व्यायाम के साथ भरपूर नींद को बहुत आवश्यक माना जाता है.अध्ययनों के मुताबिक एडल्ट्स को रोजाना कम से कम सात-आठ घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए.

अच्छी नींद समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक मानी जाती है. नींद के दौरान कुछ ऐसे हार्मोन का स्राव होता है, जिसकी मदद से शरीर अपने कोशिकाओं की मरम्मत करती है और इसे दोबारा से फिट बनाती है. लेकिन क्या आप जानते है कि हमारा सोने का तरीका भी आपकी सेहत पर असर डालता है.

नींद पूरी नहीं होने के कारण हमें थकान, तनाव और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है. हालांकि हम में से अधिकांश लोग रात को अच्छी नींद नहीं ले पाते है. इसलिए हमें अच्छी नींद के साथ सही तरीका पता होना बहुत ही जरूरी है.स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक तनाव, चिंता और कई पर्यावरणीय कारकों के चलते हमारी नींद काफी प्रभावित हुई है.

इन घरेलू नुस्खों से आएगी अच्छी नींद –

दूध का सेवन

नींद की कमी को दूर करने और गुणवत्ता को सुधारने में दूध का सेवन करना विशेष लाभदायक होता है. रात में सोने से पहले गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पीने से शरीर को दर्द और थकान से आराम मिलता है जो अच्छी नींद प्राप्त करने में काफी सहायक है.

दूध को कैल्शियम और विटामिन्स का भी अच्छा स्रोत माना जाता है, ऐसे में इसका सेवन करना शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक हो सकता है.

मसाज थेरपी है फायदेमंद

नींद न आने की समस्या से जूझ रहे है तो इसके लिए मसाज थेरपी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. नींद की गुणवत्ता सुधार करके अनिद्रा से पीड़ित लोगों को लाभ पहुंचाने में इस थेरपी के लाभ हो सकता है.

इन चीजों का करें सेवन

डार्क चॉकलेट, नट्स, सीड्स और साबुत अनाज में इस पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो आपकी नींद न‌ आने की समस्या को दूर कर सकता है.

कैफीन वाली चीजों को कम सेवन करें

चाय, कॉफी, एनर्जी ड्रिंक जैसी चीजों से दूर रहे, विशेष रूप से शाम के समय इन चीजों को न ले. कैफीन आपकी नींद मे बाधा उत्पन्न कर सकता है,और आप अच्छी नींद नहीं ले पाते. इसलिये अच्छा रहेगा आप सोने से पहले गर्म दूध या हर्बल चाय पीए.

ये भी पढ़ें:जानें,स्ट्रेच मार्क्स हटाने के जबरदस्त घरेलू नुस्खे

Exit mobile version