Site icon Bloggistan

Light Workout: आप भी जल्दी थकान होने की समस्या से हैं परेशान,तो स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Light workout

Light workout

भले ही ये बात सभी लोग जानते हैं कि, जिम या रनिंग करके पसीना बहाना आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. लेकिन ज्यादातर लोग जिम में लंबे समय तक वर्कआउट नहीं कर सकते. कई लोग समय की कमी और कई लोग आलस की वजह से जिम जाने से कतराते हैं. शोध में ये बात सामने आ चुकी है कि, अगर हम अपने शरीर के लिए करीब 40 मिनट का समय रोज निकालते हैं तो आप डॉक्टर के यहां जाने से काफी हद तक बच जाएंगे.

Light Workout

रेगुलर करें हल्की एक्सरसाइज

आजकल खासतौर पर युवा सिटिंग जॉब की वजह से फिजिकल एक्टिविटीज़ के लिए समय नहीं निकाल पाते. इसीलिए वो अक्सर जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं. कई लोग स्मोकिंग की लत की वजह से सांस फूलने की शिकायत भी करते हैं. इसकी वजह कम स्टेमिना होती है.अगर आप जिम नहीं भी जा पाते हैं तो घर पर भी हल्के व्यायाम कर सकते हैं.इससे आपका शरीर खुलेगा.इसके साथ ही आपका स्टेमिना भी बढ़ेगा.

क्षमता के हिसाब से ही करें वर्कआउट

अगर आप जिम जाते हैं तो दूसरों को देखकर हैवी एक्सरसाइज ना करें. अपनी कैपेसिटी और स्टेमिना को देखकर ही जिम में पसीना बहाएं. फिटनेस लेवल और शारीरिक क्षमता का पता करके आपका जिम स्ट्रक्टर आपको जो एक्सरसाइज सजेस्ट करे, वही एक्सरसाइज करिए.

पानी की कमी ना होने दें

अगर आप कम पानी पीते हैं तो आप डीहाइड्रेटेड रहते हैं और दिन भर थकान महसूस करते हैं. इसीलिए डॉक्टर भी पर्याप्त पानी पीने की सलाह देते हैं. कोशिश करिए दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं.

नारियल पानी, नींबू पानी भी रामबाण

आप पानी के अलावा नारियल पानी और नींबू पानी पीकर भी अपने शरीर का स्टेमिना बढ़ा सकते हैं. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

पौष्टिक खाना बढ़ाएगा स्टेमिना

आपका खान-पान ही सही मायने में स्टेमिना तय करता है. अगर 8 घंटे की नींद के साथ हेल्दी खाना खाते हैं तो आप जल्दी थकेंगे नहीं. अपने खाने में पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स शामिल करें. स्टेमिना बढ़ाने के लिए फास्ट फूड और कोल्ड ड्रिंक्स को ना कहना सीखिए.

योग और मेडिटेशन बढ़ाएगा स्टेमिना

टेंशन भरी जिंदगी में योग और ध्यान अगर आप अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप थकान से दूर रहेंगे.इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से मजबूत बनेंगे.

केला और ब्राउन राइस बनाएंगे बलवान

सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस स्टेमिना बढ़ाने में ज्यादा असरदार होता है. इसके साथ ही केला खाने से भी स्टेमिना बढ़ता है. अगर आप ड्रिंक में बात करते हैं तो कॉफी आपके स्टेमिना को बढ़ाने में अहम रोल निभाती है. कैफीन एड्रेनालाइन रिलीज करता है और ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त करती है. कॉफी में भी ब्लैक कॉफी एनर्जी का सबसे तगड़ा स्रोत है.

Disclaimer-इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें:Winter foods: सर्दियों में बच्चों को खिलाएं ये इम्युनिटी बूस्टर फूड, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार,जानें

Exit mobile version