Site icon Bloggistan

Heat Stroke Symptoms : ये हैं हीट स्ट्रोक के कुछ गंभीर लक्षण,दिखने पर भूलकर कर भी न करें नजरंदाज,जानें

Heat Stroke Symptoms

Heat Stroke Symptoms

Heat Stroke Symptoms : इन दिनों गर्मी का तापमान अपने सातवें आसमान पर जा चुका है. हालंकि, उत्तर भारत में हीटवेव का आना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस बार मई की महीने में ही तापमान के पारे का 40 के पार पहुंच जाना चिंता का विषय बन गया है. इस भीषण गर्मी के पड़ने से हमारे शरीर को भी कई तरह का नुकसान पहुंचता है. जैसे हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, थकावट, दस्त, कंफ्यूजन और हीट क्रेम्प्स.. यह इन दिनों होने वाली आम स्वास्थ्य समस्याएं हैं, लेकिन कई लोग इससे बुरी तरह प्रभावित भी होते हैं.

Heat Stroke Symptoms

हीट स्ट्रोक होने पर फौरन इलाज की जरूरत होती है. अगर आप सही से इलाज नहीं करवाते हैं, तो यह आपके दिमाग, दिल, किडनी और मांसपेशियों को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. आप इसे जितना नजरंदाज करेंगे, उतना ही आपको नुकसान झेलना पड़ेगा. हो सकता है आगे चलकर यह मृत्यु का भी कारण बन जाएं. ऐसे में आपको इसके कुछ लक्षण के बारे में जानना बहुत जरूरी है, ताकि आप समय रहते इसका इलाज करवा सके.

Heat Stroke Symptoms : शरीर का तापमान बढ़ना

अगर आपके शरीर का तापमान 104 डिग्री या उससे ज्यादा होता है तो यह हीट स्ट्रोक की निशानी है. ऐसे में जरूरी है कि आप उस व्यक्ति को जल्द से जल्द हॉस्पिटल ले जाएं.

ये भी पढ़ें: Mother’s Day 2023 : इस मदर्स डे पर अपनी मां को गिफ्ट करें ये खूबसूरत पायल, मनमोहक डिजाइन देख खुशी से झूम उठेंगी

दिल की धड़कनों का बढ़ना

अगर आपके शरीर का तापमान अधिक बढ़ जाता है तो इससे आपके दिल को धड़कने भी बाढ़ जाती है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप फौरन डॉक्टर से सलाह लें.

सांसों का तेज होना

जैसे जैसे शरीर का तापमान बढ़ता जाता है, वैसे वैसे बॉडी खुद को ठंडा रखने के लिए सांसों की रफ्तार को बढ़ा देता है. जिसे वजह से आप तेज-तेज सांसें लेने लगते हैं. अधिक तेजी से सांस लेने पर दिल पर भी दबाव पड़ता है. ऐसे में आपको फ़ौरन डॉक्टर से सलाह लेने को आवश्यकता है.

सिर में दमें होना

भयानक सिर दर्द के साथ अक्सर चक्कर आना या सिर का भारी महसूस होना हीट स्ट्रोक के लक्षण हो सकते हैं. हालंकि, यह आमतौर पर पानी की कमी के कारण होता है.

Heat Stroke Symptoms : त्वचा पर चकत्ते होना

हीट स्ट्रोक होने पर शरीर त्वचा की तरह रक्त प्रवाह करता है, ताकि वह ठंडा हो सके. ऐसे में अगर हीट स्ट्रोक होता है तो बॉडी पर लाल लाल चकत्ता हो जाता है. साथ ही स्किन रूखी या चिपचिपी भी हो जाती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version