Site icon Bloggistan

IRCTC: ट्रेन में यात्रा के दौरान खाने-पीने की चीजों की ज्यादा कीमत वसूले कोई,तो यहां करें शिकायत,पढ़ें

IRCTC

image sours google

IRCTC: अक्सर ट्रेन यात्रियों की तरफ से IRCTC को ये शिकायत आती है कि ट्रेन में यात्रा करने के दौरान उनसे खाने पीने की वस्तुओं के ज्यादा दाम वसूल लिए जाते हैं और वो कुछ नहीं कर पाते. समस्या तब ज्यादा बड़ी हो जाती है जब रेलवे (Railways) के वेंडर भी किसी चीज के दाम ज्यादा वसूल लेते हैं. यात्रियों की इसी समस्या का समाधान करते हुए IRCTC ने एक नई व्यवस्था को शुरू कर दिया है. इस व्यवस्था के लागू होने के बाद कोई भी व्यक्ति खानपान की किसी भी चीज की अधिक कीमत नहीं ले सकेगा. आइए डिटेल में आपको पूरी जानकारी बताते हैं.

image sours google

रेट चार्ट के अनुसार ऑनलाइन हो सकेगा भुगतान

इस सुविधा के शुरू होने के बाद यात्रियों को किसी चीज को खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा मिलेगी. IRCTC की ओर से पेंट्रीकार को खान-पान सामग्री का रेट चार्ट लगा ID दिया गया है, ताकि यात्री आसानी से रेट को देख सकें और सही कीमत पर सामान खरीद सकें.

पूर्व मध्य रेल में IRCTC के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि पूर्व मध्य रेल की ट्रेनों में पेंट्रीकार कर्मियों को खान-पान की सामग्री का रेट चार्ट का आइडी दिया गया है.ऐसे में अब कोई भी यात्री मेनू कार्ड देख कर ऑर्डर कर सकते हैं, साथ ही गले में लटके आइडी में क्यूआर कोड दिखेगा जिसके माध्यम से यात्री खानपान सामग्री की कीमत का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

शिकायत के लिए मैनेजर का नंबर होगा उपलब्ध

जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार की सुविधा होगी उनमें चलनेवाले मैनेजर का नाम व नंबर भी यात्रियों को उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि किसी तरह की समस्या आने पर यात्री शिकायत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: प्लेटफॉर्म टिकट लेकर करें ट्रेन का सफर, टीटीई भी नहीं रोक पाएगा आपको! जानें कैसे

Exit mobile version