Site icon Bloggistan

Indian Railways: प्लेटफॉर्म टिकट लेकर करें ट्रेन का सफर, टीटीई भी नहीं रोक पाएगा आपको! जानें कैसे

Indian Railways

Indian Railways (File Photo)

Indian Railways: कई बार आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें अचानक से ट्रेन का सफर करना पड़ा होगा. लेकिन ट्रेन का टिकट मिलना तुरंत काफी मुश्किल हो जाता है.इतना ही नहीं कुछ लोग तो बिना टिकट लिए ट्रेन(Railways) में चढ़ जाते हैं. उसके बाद उन्हें जुर्माना देना पड़ता है. हालांकि जुर्माना जो टीटीई आपसे लेता है वो नियमों के मुताबिक होता है.लेकिन अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है.आज हम आपको एक ऐसा नियम(Indian railway rules) बताएंगे, जिससे आप तुरंत सफर भी कर पाएंगे और टिकट की भी कोई टेंशन नहीं होगी.तो चलिए जानते हैं कैसे

Indian Railway (File Photo)

Indian Railways: अगर आपको तुरंत सफर करना है और किसी भी तरह की परेशानी से बचना चाहते हैं तो ये नियम आपके लिए है.हम आपको रेलवे के एक शानदार नियम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आप आराम से सफर भी कर पाएंगे और आपको इस बात का भी डर नहीं होगा कि, बिना टिकट के होने की शर्मिंदगी से भी बचाएगा.जब भी हम ट्रेन में सफर करते हैं तो उसके लिए हमारे पास टिकट होना अनिवार्य होता है.क्योंकि वो टिकट आपको टीटीई को दिखाना होता है.

अगर आपके पास टिकट नहीं है तो आपको इसका भारी भरकम जुर्माना देना पड़ता है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि, रेलवे के इस नियम के बारे में जानते हैं तो आपको ऐसी स्थिति से बचा सकता है.ऐसी स्थिति में अगर आपको ट्रेन से सफर करना है तो जिस स्ट्रेशन से यात्रा करना चाह रहे हैं वहां का सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. ऐसा करने से आपको ये फायदा होगा कि जब आपके पास टीटीई आएगा तो आप ट्रेन के अंदर ही उससे टिकट बनवा सकते हैं.

Indian Railways

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये नियम भारतीय रेलवे(Indian Railways Rules) ने ही बनाया है. हालांकि अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो इसके लिए जैसे ही आप ट्रेन में चढ़ेंगे तो तुरंत आपको टीटीई(TTE) से संपर्क साधना होगा. फिर टीटीई आप जिस स्टेशन से चढ़ें हैं और आपको जहां जाना है. उतनी दूरी तक का टिकट बना देगा. अगर आप ऐसा करते हैं आपको जुर्माना भी नहीं देना पड़ेगा और आप यात्रा आसानी से कर पाएंगे. वहीं आप भी एक अच्छे नागरिक का फर्ज निभा पाएंगे और रेलवे को इससे कोई नुकसान नहीं होगा.

ये भी पढ़ें : Indian Railway: यात्रियों के मनोरंजन के लिए ये स्पेशल सेवा शुरु करने जा रहा है रेलवे, पढ़ें पूरी जानकारी

Exit mobile version