Site icon Bloggistan

Railways का बड़ा फैसला: 565 ट्रेनों का बदला टाइम टेबल ,अब लेट नहीं होंगी ट्रेनें

Railways Rules

Railway Recruitment 2023 (File Photo)

Railways Update: रेलवे की कमान केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने संभाली है तब से पहले में एक के बाद एक बड़े फैसले लिए जा रहें है. हाल ही में रेलवे (Railways) ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए 565 ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव कर दिया है. रेल मंत्रालय के फैसले के बाद ट्रेनों की रफ्तार बढ़ जाएगी जिससे ट्रेनें लेट नही होंगी.

image credit (Google)

565 ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार

जानकारी के मुताबिक रेलवे ने लगभग 500 मेल एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की रफ्तार बढ़ा दी है. इसके साथ ही 65 जोड़ी ट्रेनों को ‘सुपरफास्ट’ कैटिगरी में बदला गया है. रेलवे ने अपनी संशोधित समय सारिणी में इन ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की आधिकारिक सूचना दी है.

स्पीड में होगी बढ़ोत्तरी

रेल मंत्रालय के अनुसार ट्रेनों की औसत स्पीड में लगभग 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. जिससे अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन के लिए करीब 5 प्रतिशत अतिरिक्त मार्ग उपलब्ध हो गए हैं. भारतीय रेलवे ने अपनी नई संशोधित समय-सारिणी ‘ट्रेन एट ए ग्लांस (TAG)’ नामक अपनी वेबसाइट पर जारी की है. वन्दे भारत ट्रेन में इस समय सारणी में शामिल है.

रेल मंत्रालय द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 2022-23 के दौरान भारतीय रेलवे की मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की समय पर चलने और पहुंचने का औसत प्रतिशत करीब 84 फीसदी रहा. यह वर्ष 2019-20 के औसत 75 प्रतिशत समयबद्धता से करीब 9 प्रतिशत ज्यादा है. आपको बता दें कि भारत में करीब 11000 ट्रेनें प्रतिदिन दो करोड़ से ज्यादा यात्री सफर करते हैं.

ये भी पढ़ें : Indian Railway: यात्रियों के मनोरंजन के लिए ये स्पेशल सेवा शुरु करने जा रहा है रेलवे, पढ़ें पूरी जानकारी

Exit mobile version