Site icon Bloggistan

IRCTC: ट्रेन के सफर के दौरान अब WhatsApp से भी मंगा सकेंगे सस्ता खाना,जानें पूरा प्रोसेस

IRCTC

IRCTC

IRCTC: आईआरसीटीसी रेल यात्रियों के सफर को आसान, सुविधाजनक और रोमांचक बनाने के लिए समय-समय पर अनेकों सुविधाओं की शुरुआत करता रहता है. कोई यात्री ट्रेन के सफर के दौरान भूखा ना रहे इसके लिए अब आईआरसीटीसी (IRCTC) ने व्हाट्सएप के जरिए सस्ता और अच्छा खाना मंगाने की सेवा शुरू कर दी है. आप इस सुविधा का लाभ कैसे ले सकते हैं आइए आपको बताते हैं.

image credit (google)

जानकारी के मुताबिक इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन(IRCTC) ने ZOOP के वाट्सएप के जरिए खाना मंगाने की सुविधा शुरू की है. यात्रियों को खाना पहुंचाने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए आईआरसीटीसी ने Jio Haptic के साथ मिलकर पार्टनरशिप में एक नए चैटबोट की शुरुआत की है. इस चैटबोट का नाम Ziva है . इसके द्वारा आप खाने का ऑर्डर दे सकते हैं. आपको Ziva पर अपना PNR नंबर शेयर करना होगा. फिर कुछ ही मिनट में आपका खाना आपकी सीट पर मिल जाएगा. इसके अलावा आप चाहें तो इसे खाने की रियल टाइम ट्रैकिंग भी कर सकते हैं.

इन स्टेशन पर मिलेगी सुविधा

इस सेवा को देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया गया है. इसके बाद धीरे-धीरे इस सेवा को देश के बाकी रेलवे स्टेशनों में भी शुरू किया जाएगा. अभी फिलहाल आप इस प्रोसेस से वडोदरा, विजयवाड़ा, वारंगल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, कानपुर, टूंडला और 100 से अधिक A1, A और B कैटेगरी के स्टेशनों पर ये सुविधा मिल रही है.

इस तरह खाना करें ऑर्डर –

ये भी पढ़ें : Indian Railways: प्लेटफॉर्म टिकट लेकर करें ट्रेन का सफर, टीटीई भी नहीं रोक पाएगा आपको! जानें कैसे

Exit mobile version