Site icon Bloggistan

Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर भूलकर भी कभी ना करें ये काम,नहीं तो सीधे जेल पहुंच जाएंगे आप

Indian Railway

Train Ticket

Indian Railway: भारतीय रेलवे के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सुरक्षित सफर करते हैं. रेलवे (Railway) की यात्रा करने के लिए सबसे पहले आप रेलवे स्टेशन जाते हैं. जब आप रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं आपको कुछ ऐसे नियमों के बारे में जरूर पता होना चाहिए.जिनका पालन आपको जरूर करना चाहिए.अगर आप ऐसा नहीं करते हैं. तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

प्लेटफॉर्म टिकट

अगर आप कभी भी किसी सगे संबंधी को छोड़ने या विदा करने जा रहे हैं तो और आप अंदर प्लेटफार्म तक जाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए प्लेटफॉर्म टिकट खरीदना चाहिए. प्लेटफॉर्म टिकट अगर आप नहीं लेंगे. तो कभी कभी TC आपको पकड़ सकता है और आप पर जुर्माना लगा सकता है.

Vande Bharat Train

जरूर लें ट्रेन टिकट

यात्रा करने से पहले आपको एक ट्रेन टिकट जरूर लेनी चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन पकड़ने की जल्दबाजी में यात्री टिकट नहीं ले पाता लेकिन अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो ट्रेन में घुसते ही तुरंत टीटीई से संपर्क करें. जो कि आप की ट्रेन टिकट को ट्रेन के अंदर ही बना देगा. अगर आपने ट्रेन के अंदर भी टिकट नहीं बनवाई तो आपको ट्रेन की टिकट से कई गुना ज्यादा जुर्माना देना पड़ सकता है.

कभी ना ले जाएं पटाखे आदि

ट्रेन के अंदर आप बिना परमिशन के कभी भी विस्फोटक सामग्री ना ले जाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप पर रेलवे द्वारा जुर्माना लगाया जा सकता है और हो सकता कि जुर्माना और सजा दोनों ही आपको हो जाएं. कभी भी भूल से ऊपर बताए गए नियमों को अनदेखा ना करें और उनका पालन जरूर करें.

फालतू में ना खींचे ट्रेन की जंजीर

कभी भी बिना किसी इमरजेंसी के ट्रेन में लगी हुई जंजीर को ना खींचे. अगर आप बिना किसी ऐसे अति आवश्यक काम जब ट्रेन का रुकना जरूरी हो. तब ही जंजीर को खींचे अन्यथा बिना किसी काम के आप जंजीर खींचते हैं तो आपको जुर्माना और सजा दोनों हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें : 7 अप्रैल से Railway शुरू करने जा रहा है रामायण यात्रा,नेपाल के राम जानकी मंदिर भी जाएगी ट्रेन,पढ़ें डिटेल

Exit mobile version