Site icon Bloggistan

7 अप्रैल से Railway शुरू करने जा रहा है रामायण यात्रा,नेपाल के राम जानकी मंदिर भी जाएगी ट्रेन,पढ़ें डिटेल

RAILWEY

#image_title

Railway: भारतीय रेलवे यात्रियों को अच्छा अनुभव देने के लिए एक से बढ़कर एक ट्रेनों का ऐलान करती रहती है. इसी क्रम में रेलवे ने भारतीय रेल तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए “भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन” को शुरू कर दिया है. इस ट्रेन के माध्यम से यात्री 18 दिन की श्री रामायण यात्रा का आनंद ले सकते हैं.जानकारी के मुताबिक ये ट्रेन भगवान राम से जुड़े सभी प्रमुख तीर्थ पर जाएगी.आइए आपको इस रामायण यात्रा के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

7 अप्रैल से होगी शुरू

भारतीय रेलवे की रामायण यात्रा ट्रैन 7 अप्रैल से दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से शुरू होगी. भारतीय रेलवे ने “देखो अपना देश” के उद्देश को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों को चलाने की शुरुआती है. बता दें अभी तक पूरे भारत में 26 गौरव ट्रेनों की शुरुआत की जा चुकी है

Railway

सभी सुविधाओं से युक्त है ये ट्रेन

भारत के गौरव यात्रा से जुड़ी सभी ट्रेनें एयर कंडीशनर होंगी. इसमें फर्स्ट और सेकंड AC जैसी सुविधाएं दी गई हैं. सुरक्षा के लिए प्रत्येक कोच में सुरक्षा गार्डों के अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं.

इन धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे यात्री

यह ट्रेन दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से शुरू होकर सबसे पहले यात्रियों को अयोध्या पहुंचाएगी. जहां यात्री प्रमुख स्थलों धर्म स्थलों को देख सकेंगे.साथ ही रात को सरयू आरती भी देख पाएंगे. इसके बाद यह ट्रेन नंदीग्राम और सीतामढ़ी जाएगी. जहां जाकर यात्री सीता की जन्म स्थली और नेपाल के जनकपुर में स्थित जानकी मंदिर भी जा पाएंगे. उसके बाद यह ट्रेन वहां से बक्सर के लिए रवाना हो जाएगी. जहां से रामरेखा घाट रामेश्वर नाथ के दर्शन करने के बाद गंगा स्नान भी कराएगी.

Ramayana-Yatra

काशी विश्वनाथ का भी कर पाएंगे दर्शन

ट्रेन वाराणसी भी जाएगी. यहां पर यात्रियों को विश्वनाथ मंदिर सहित प्रमुख मंदिरों के दर्शन कराए जाएंगे. उसके बाद यात्री प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट सड़क मार्ग से जाएंगे और प्रमुख धार्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे उसके बाद ट्रेन नासिक होते हुए दिल्ली वापस आ जाएगी.

कितना पैसा होगा खर्च

आईआरसीटीसी के अनुसार सेकंड एसी में यात्रा करने वाले पर्यटक को ₹114065 देने होंगे. जबकि फर्स्ट एसी केविन क्लास में यात्रा करने वाले पर्यटक को ₹140545 देने होंगे और फर्स्ट एसी कोच के लिए ₹168950 देने होंगे. इन पैसों में यात्रियों को एसी होटल, शाकाहारी खाना, साइड सीन पर ले जाने के लिए वाहन की सुविधा सहित ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा भी मिलेगी.

ये भी पढ़ें : Railways: ट्रेन में बिना टिकट यात्रा नहीं कर सकेंगे पुलिसकर्मी, डीजीपी ने दी चेतावनी,पढ़ें पूरी ख़बर

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version