Site icon Bloggistan

Railways: ट्रेन में बिना टिकट यात्रा नहीं कर सकेंगे पुलिसकर्मी, डीजीपी ने दी चेतावनी,पढ़ें पूरी ख़बर

DGP UP

DGP UP

Railways: भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लाखों यात्री टिकट लेकर सफर करते हैं लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि अधिकतर पुलिसकर्मी बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा करते हैं. कई बार यह विवाद बहुत गर्माया भी है. लेकिन अबकी बार उत्तर प्रदेश के डीजीपी पुलिसकर्मियों पर सख्त तो हो गए हैं.आइए आपको डिटेल में बताते हैं कि आखिर डीजीपी के सख्त होने के पीछे क्या कारण हैं और डीजीपी ने पुलिसकर्मियों को क्या चेतावनी दी है.

डीजीपी ने दिया ये आदेश

बता दें की ट्रेनों में पुलिस कर्मियों और टीटीई के बीच लगातार विवाद होने की खबरें सामने आ रही थी. रेलवे की शिकायत है कि पुलिस वाले कई बार बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा करते हैं जिसके बाद रेलवे ने इस विवाद का समाधान करने के लिए उत्तर प्रदेश के डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान को खत लिखा. यूपी डीजीपी ने इस पत्र को संज्ञान लेते हुए कहा है कि जो पुलिसकर्मी ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Indian Railways

पुलिस की छवि हो रही है धूमिल

बीते सोमवार को प्रदेश के सभी पुलिस कमिश्नर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक और एसआरपी को भेजें सर्कुलर में डीजीपी ने निर्देश दिया है कि पुलिसकर्मियों द्वारा बिना टिकट यात्रा किए जाने पर रेलवे के टीटीई या दूसरे स्टाफ के साथ उनके अभद्र व्यवहार किए जाने की वजह से यूपी पुलिस की छवि धूमिल हो रही है. इसलिए सभी पुलिस अधिकारी अपने अधीनस्थ सभी पुलिसकर्मियों को स्पष्ट निर्देशित करें कि वो भारतीय रेलवे के यात्रा के नियमों का पालन करें.अगर उन्होंने पालन नहीं किया तो रेल यात्रा के नियमों का उल्लंघन करने एवं रेल कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किए जाने पर उनके खिलाफ कड़ी विभागीय कार्यवाही की जाएगी.

यात्रा भत्ता देता है विभाग

बता दें कि राजकीय कार्यों से यात्रा करने वाले पुलिसकर्मियों को विभाग की ओर से यात्रा भत्ता प्रदान किया जाता है लेकिन पुलिसकर्मी यात्रा भत्ता को निजी हित में ले लेते हैं और रेलवे को उसका भुगतान नहीं करते. जिसके कारण रेलवे कई बार पुलिसकर्मियों को यह चेतावनी जारी कर चुका है कि वह बिना टिकट की यात्रा ना करें.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: त्यौहार पर जाना है घर, तो मिलेगा कंफर्म टिकट, जानें कैसे

Exit mobile version