Site icon Bloggistan

Railways के बेड़े में देश की पहली स्वदेशी एल्यूमीनियम मालगाड़ी हुई शामिल,जानें खासियत

Indian Railways

Indian Railways

Railways: भारतीय रेलवे में लगातार परिवर्तन का दौर जारी है. आए दिन रेलवे (Railways) के नए नए बदलाव की सूचनाएं लोगों को मिलती रहती हैं. हाल ही में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में एक और ऐतिहासिक अध्याय को रेलवे में जोड़ दिया है. आपको बता दें हाल ही में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने भारत की पहली स्वदेशी एल्युमीनियम वाली मालगाड़ी को ओडिशा के भुवनेश्वर से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है. एलमुनियम वाली यह माल गाड़ी किस तरह भारत के लिए खास है. आइए आपको डिटेल में बताते हैं.

ये हैं खासियत

ये मालगाड़ी इसलिए खास है क्योंकि इसका निर्माण एल्यूमीनियम से हुआ है. इसलिए मौजूदा स्टील रेक की तुलना में यह रेक 180 टन हल्का है.जिसके परिणामस्वरूप समान दूरी के लिए गति में वृद्धि और कम बिजली की खपत होती है. यह पारंपरिक रेक पर प्रति ट्रिप 180 टन अतिरिक्त लोड ले जा सकती है. यानी यह मालगाड़ी ज्यादा सामान तो ले ही जाएगी उसके साथ साथ इस मालगाड़ी को खींचने में बिजली भी कम लगेगी.

Ashwini Vaishnaw

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया कि एल्युमीनियम वाली मालगाड़ी की विनिर्माण लागत 35 प्रतिशत अधिक है. लोहा और इस्पात उद्योग निकेल और कैडमियम की बहुत अधिक खपत करता है जिसका आयात किया जाता है.इसलिए अब एल्युमीनियम वैगनों के बनने से आयात कम होगा. रेल मंत्री ने बताया कि आने वाले भविष्य में भारतीय रेलवे में अन्य कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. भारत की आजादी के अमृत महोत्सव में रेलवे भी अपनी बड़ी भागीदारी को निभाएगा.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Exit mobile version