Site icon Bloggistan

Whatsapp पर एक क्लिक से आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली,बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Whatsapp new update

Whatsapp new update

Whatsapp: आजकल तकरीबन हर हाथ में स्मार्टफोन है, और उसमें व्हाट्सऐप होना तो स्वाभाविक है.लेकिन सोशल मीडिया का ये प्लेटफॉर्म जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक है.एक पल की लापरवाही आपको आनलाइन ठगी का शिकार बना सकती है. सिर्फ एक गलत क्लिक से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. हो सकता है कि, अंजान नंबर से आया एक मैसेज, आपकी जमा पूंजी उड़ाने का प्लान हो.

पिछले कुछ महीनों से नौकरी का ऑफर देकर ऑनलाइन ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं, आए दिन कोई ना कोई इसका शिकार हो रहा है, इसलिए ये वक्त है कि व्हाट्सऐप के जरिये जॉब या किसी और बहाने से हो रही ठगी से अलर्ट होने का. मुमकिन है आपके पास भी ऐसे मैसेज आए होंगे, जिनमें घर बैठे नौकरी और 30 से 40 हजार रुपए कमाने का ऑफर हो, लेकिन सोचिए हो सकता है कि, नौकरी के नाम पर ये ऑनलाइन ठगी का जाल बिछाया गया हो.  

Whatsapp

फ्रॉड के हैं नए नए पैतरे

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोग आपसे लुभावने मैसेज भेजकर बेसिक डिटेल मांगते हैं. कई लोगों को इसके खतरे का अंदाजा नहीं होता, और यहीं वो मात खा जाते हैं. जब तक बात आपकी समझ में आती है, तब तक आपके खाते से पैसे ट्रांसफर हो चुके होते हैं. सिर्फ जॉब के नाम पर ऑनलाइन ठगी नहीं हो रही. बल्कि अगर आप नया घर तलाश रहे हैं तो आपके पास सस्ते घर का ऑफर भेजा जाएगा और एक लिंक क्लिक करने को कहा जाएगा, सावधान रहिए ये साइबर क्राइम की भाषा में फिशिंग है. व्हाट्सऐप के जरिये ठगी के नए तरीके सामने आ रहे हैं.किसी लिंक पर क्लिक करने के अलावा आपको मैसेज मिल सकता है. और उस नंबर पर आपके किसी करीबी की फोटो लगी हो सकती है, और अगर आपने ऐसे लोगों को ओटीपी भेजा तो आपके खाते से पूरे पैसे उड़ सकते हैं.

किन बातों का रखे ध्यान?

ये भी पढ़ें:Elon Musk का नया फरमान,150 करोड़ ट्विटर अकाउंट होंगे बंद, कही आप तो नहीं हैं शामिल ? जानें

Exit mobile version