Site icon Bloggistan

WhatsApp Update : 2 महीनों ने 60 लाख अकाउंट को व्हाट्सएप ने क्यों किया बंद,पढ़ें पूरी खबर

WhatsApp Update

image credit ( Google)

WhatsApp Update : आज जो व्यक्ति स्मार्टफोन चलाता है वो व्हाट्सएप (WhatsApp) का उपयोग जरूर करता है. जिसके कारण WhatsApp काफी लोकप्रिय है. इसके माध्यम से लोग एक दूसरे को वीडियो, चैट और डॉक्यूमेंट्स शेयर करते हैं इसलिए ये सभी के लिए अनिवार्य बन गया है. लेकिन कई बार लोग बहुत कुछ गलत कर देते हैं जिसकी वजह से व्हाट्सएप अपने सख्त आईटी नियम के तहत प्राप्त शिकायतों पर कार्रवाई करता है.

नवंबर 2022 में 37.16 लाख खातों को किया बंद

कार्रवाई करने के क्रम में व्हाट्सएप भारत में (WhatsApp) ने नवंबर 2022 में 37.16 लाख खातों पर प्रतिबंध लगाया है. इनमें से करीब 9,90,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया. व्हाट्सएप ने बुधवार को अपनी मासिक रिपोर्ट में ये जानकारी दी.

अक्टूबर में 23.16 लाख खातों को किया बंद

व्हाट्सएप ने अक्टूबर में देश में 23.24 लाख खातों पर प्रतिबंध लगाया था, जिसमें से 8.11 लाख खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित किया गया था. व्हाट्सएप को अक्टूबर की तुलना में खातों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नवंबर में उपयोगकर्ता से अधिक संख्या में अपील मिली. जिसके बाद व्हाट्सएप लगातार एक्शन ले रहा है.

बता दें कि सरकार ने पिछले हफ्ते बड़ी तकनीकी कंपनियों के मनमाने कंटेंट मॉडरेशन, निष्क्रियता या निष्कासन के फैसलों के खिलाफ शिकायत अपील तंत्र स्थापित करने के लिए नियमों की घोषणा भी की थी.

ये भी पढ़ें : Solar Stove: मंहगी LPG गैस से हैं परेशान, तो तुरंत इस सोलर चूल्हे को लाएं घर,देखें पूरी जानकारी

Exit mobile version