Site icon Bloggistan

Smartphone Charging: फोन चार्ज करते समय अगर इन बातों नहीं रखते ख्याल,तो बैटरी को हो सकता है तगड़ा नुकसान

Smartphone

image Credit(Google)

Smartphone Charging: जब हम कोई स्मार्टफोन (Smartphone) लेते हैं तो सबसे पहले ये देखते हैं कि स्मार्टफोन की बैटरी कितनी दमदार है.जिस फोन की बैटरी अच्छी पावर की होती है हम उस फोन को लेना अक्सर पसंद करते हैं.लेकिन हम उस फोन को लेने के बाद उसकी बैटरी की उतनी परवाह नहीं करते जितनी हमको करनी चाहिए और इसलिए हमारे फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होना शुरू हो जाती है.इसलिए आज हम आपको उन 3 महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी बैटरी को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं.

Smartphone Charging

फास्ट चार्जर से ना करें चार्ज

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि हम फोन को जल्दी चार्ज करने के चक्कर में किसी दूसरे फास्ट चार्जर से उसको चार्ज करते हैं. लेकिन क्या आपको पता कि जब आप कई बार फास्ट चार्जर से अपने फोन को चार्ज करते हैं तो उसकी बैटरी पर असर पड़ता है और जिसके कारण बैटरी की लाइफ कम हो जाती है. इसलिए हमेशा जिस पावर का चार्जर आपके फोन के साथ आया हो उसका ही इस्तेमाल करें.

चार्ज करते समय कवर को निकाल दें

अक्सर हम देखते हैं कि अधिकतर लोगों के मोबाइल में सेफ्टी के लिए कवर लगा रहता है. मोबाइल फोन का जब आप उपयोग करें तो उस समय फोन का कवर में रहना सही है लेकिन जब आप फोन को चार्ज करें तो कोशिश करें कि उसके कवर को निकाल दें. इससे खबर निकालने से आपका मोबाइल ओवरहीट नहीं होगा. चार्जिंग के समय कवर लगे रहने से दूसरी समस्या ये आती है कि हमारा चार्जिंग कनेक्टर टूट जाता है या जल्दी खराब हो जाता है. इसलिए मोबाइल चार्ज करते समय कवर को निकाल कर रख दे.

5 प्रतिशत से कम होने पर करें चार्ज

कई बार ऐसा होता है कि हमारी बैटरी खत्म होकर 5 प्रतिशत तक रह जाती है जब हम उसको चार्जिंग पर लगाते हैं जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि जब आपकी बैटरी 20% से कम होना शुरू कर दे तो ध्यान से अपने फोन को चार्जिंग पर लगा दें.

ये भी पढ़ें : WhatsApp ने यूजर्स के लिए नया फीचर किया शुरू, अब स्टेटस होगा और भी खास,पढ़ें डिटेल

Exit mobile version