Site icon Bloggistan

Mobile Addiction: अगर आपके बच्चे को भी पड़ गई मोबाइल चलाने की लत,तो ऐसे छुड़वाएं ,पढ़ें

Mobile Addiction

Mobile Addiction

Mobile Addiction in Children: आज के समय में स्मार्टफोन एक ऐसी चीज बन गई है जिसकी जरूरत बच्चे,युवा,बुजुर्ग सब को है. लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बहुत सारे लोगों को इसकी लत लग जाती है. लेकिन इस लत का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ता है. ये बच्चों के साथ साथ माता-पिता के लिए भी चिंताजनक है. क्योंकि मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन से बच्चे नई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. और उनकी आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है. मोबाइल के खतरों से बच्चों को कैसे बचाएं आइए जानते हैं.

Mobile Addiction

बच्चों को मोबाइल के नुकसान के बारे में बताएं

सबसे पहले अपने बच्चों को मोबाइल से होने वाले नुकसान के बारे में जरूर बताएं.अगर आप इन नुकसानों के बारे में बच्चों को जागरूक करेंगे तो उनकी समझ में आएगा और वो इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचेंगे.

नई चीजें सिखाएं

मोबाइल से ध्यान हटाने के लिए बच्चों को नई चीजें सिखाएं. मोबाइल को छोड़कर जिस चीज उसकी रुचि है उसमें उसका ध्यान बटाएं.

बच्चों को समय दें

अपने बच्चों के साथ टाइम स्पेंड करें.उसके साथ खेलें या उसको रोचक कहानियां आदि सुनाएं. जब बच्चा आपके साथ टाइम बिताएगा, तो फोन का इस्तेमाल कम करेगा.

समय सीमा तय करें

अगर बच्चा मोबाइल चलाना नहीं छोड़ रहा है तो उसके लिए मोबाइल इस्तेमाल करने के लिए एक समय सेट करें.

खुद में भी करें बदलाव

ऐसा कई बार होता है कि माता-पिता अपने काम में काफी व्यस्त रहते हैं. वह खुद ही बच्चों को फोन देते हैं कि ताकि अपना काम कर सके.यहीं आदत बच्चों को बिगाड़ देती हैं. इसलिए कोशिश करें कि बच्चों को फोन न देकर अन्य गतिविधियों में व्यस्त रखें.

यह भी पढ़ें : Cyber Fraud को लेकर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने किया आगाह,पिछले 4 सालों में 6 लाख लोग हो चुके हैं शिकार

Exit mobile version