Site icon Bloggistan

Cyber Fraud को लेकर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने किया आगाह,पिछले 4 सालों में 6 लाख लोग हो चुके हैं शिकार

Cyber Attack

Image sours - google

Cyber Fraud करके सायबर अपराधियों ने अब तक लाखों लोग के अरबों रुपए को धोखाधड़ी करके बैंकों से निकाल लिया है. कोरोना के बाद से डिजिटल ट्रांजैक्शन में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में आजकल लोन यूपीआई पेमेंट (UPI Payment), मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking), नेट बैंकिंग (Net Banking) आदि मोड से पेमेंट करना पसंद करते है. जिसके कारण साइबर अपराध (Cyber Fraud) के मामलों में बाढ़ सी आ गई है.

ajay

गृह राज्य मंत्री ने अजय मिश्र ने बताया आंकड़ा

OTP आधारित साइबर अपराध पर बोलते हुए हुए गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र ने बताया है कि भारत में अगस्त 2019 से लेकर 12 दिसंबर 2022 तक Cyber Fraud के कुल 6 लाख से ज्यादा शिकायतें दर्ज की जा चुकी हैं.

गृह राज्य मंत्री ने अपनी बात को आगे रखते हुए बताया कि 1 लाख 11 हजार शिकायतों में अब तक 188 हजार करोड़ रुपये की राशि धोखाधड़ी से बचाई गई है. लेकिन फिर भी काफी संख्या में लोग धोखाधड़ी का शिकार होते जा रहे हैं.

Complaint Number

आम जनता की सुविधा के लिए साइबर अपराध से जुड़ी शिकायत दर्ज कराने के लिए सरकार 1930 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी चलाती है. केंद्र सरकार ने साइबर अपराध की शिकायत के लिए 30 अगस्त 2019 में www.cybercrime.gov.in को भी शुरू किया था.जिस पर जाकर शिकायत दर्ज की जा सकती है.

ये भी पढ़ें : Online fraud: अगर आपके मोबाइल में है ये 4 डिजिट का नंबर, तो ऑनलाइन फ्रॉड का कभी नहीं होंगे शिकार, पढ़ें

Exit mobile version