Site icon Bloggistan

Instagram: इंस्टाग्राम पर रील्स बनाकर कैसे कमा सकते हैं आप मोटा पैसा, जानें तरीका

Instagram New Feature

Instagram New Feature

Instagram Reels: आजकल युवाओं में इंस्टाग्राम (Instagram)रील्स बनाने का प्रचलन काफी बढ़ गया है.लेकिन बहुत सारे लोग रील्स तो बनाते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि उससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं.पहले टिकटोक पर लोग रील्स बनाते थे और खूब पैसा कमाते थे लेकिन जब उसे भारत में बैन किया गया तो शॉट वीडियो बनाने वालों ने इंस्टाग्राम पर धमाल मचाना शुरू कर दिया. आप अगर भी इंस्टाग्राम पर रील्स बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने इंस्टाग्राम से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Instagram

आपको पैसे कमाने के लिए अपने इंस्टाग्राम को मोनेटाइज करना होगा. इसके लिए आपको जिस विषय पर सबसे ज्यादा रील्स बनाना अच्छा लगता हो उस विषय पर आप अच्छी और ज्यादा से ज्यादा रील्स बनाएं. लेकिन ध्यान रखें कि आप यह काम लगातार करते रहे इसमें गैप ना दें. क्योंकि अगर आप रेगुलर इंस्टाग्राम पर एक्टिव नहीं रहते तो आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे नहीं और जो हैं वह भी आपको छोड़कर चले जाएंगे.

आप किसी दूसरे के प्रोडक्ट या सर्विस या खुद के बिजनेस को बढ़ाने के लिए भी रील्स बनाने का उपयोग कर सकते हैं. इससे आपको आमदनी होगी.आप चाहें तो किसी किसी का पैसे लेकर प्रमोशन भी कर सकते हैं इसे पैड प्रमोशन बोला जाता है. हालांकि अभी यूट्यूब फेसबुक की तरह इंस्टाग्राम में कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे देने की व्यवस्था नहीं है हां लेकिन आप अपने फॉलोअर्स की संख्या अच्छी-खासी बढ़ा लेते हैं तो आप अच्छा खासा पैसा इंस्टाग्राम से कमा सकते हैं. उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: ChatGPT: चैट जीपीटी कैसे गूगल के लिए बन गया है खतरा,जानें

Exit mobile version