Site icon Bloggistan

Induction Cleaning : आपके घर में भी है अगर इंडक्शन चूल्हा,तो ऐसे करें सफाई,तुरंत दाग धब्बे हो जाएंगे तो दूर

Induction Cleaning

Induction

Induction Cleaning: आजकल इंडक्शन चूल्हा को काफी पसंद किया जा रहा है. इंडक्शन चूल्हा वहां ज्यादा कामयाब रहता है जहां पर बिजली की उपलब्धता सही हो. इंडक्शन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके उपयोग से घर में ना हीं प्रदूषण होता है ना ही गर्मी लगती है. और यह एलपीजी गैस की अपेक्षा सस्ता भी पड़ता है. कई बार ऐसा होता है लोग इसे ध्यान से साफ नहीं कर पाते. इसकी वजह से कई बार इस में खराबी आ जाती है. यदि आप भी का इंडक्शन का प्रयोग कर रहे हैं और चाहते हैं कि आपका इंडक्शन खराब ना हो इसके लिए आज हम आपको सफाई से संबंधित कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिनका पढ़ना आप के लिए बेहद जरूरी है.

सफेद सिरके का करें प्रयोग

इंडक्शन चूल्हे को साफ करने के लिए आप सफेद सिरके का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए एक आधी मात्रा में सफेद सिरका और आधी मात्रा में पानी को मिला लें. इसके बाद साफ कपड़े को उस घोल में डूबो दें. फिर उस घोल से अपने इंडक्शन को साफ करें. इस तरह आपके इंजेक्टर से दाग धब्बे छूट जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Realme का ये स्मार्टफोन बहुत जल्द भारत में होगा लॉन्च,10 मिनट में फुल चार्ज होगी बैटरी,पढ़ें डिटेल

Induction

ध्यान से स्विच कर दें बंद

इंजेक्टर साफ करते वक्त ध्यान रखें कि आपका इंजेक्टर बंद हो और साथ ही ऊपर से भी उसका प्लग निकला हुआ होना चाहिए. क्योंकि कई बार तकनीकी वजहों के कारण इंडक्टर में करंट आ सकता है. इसलिए उसे साफ करने से पहले सावधानी बरतें.

बेकिंग सोडा का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

इंजेक्टर को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर दाग धब्बे हटाने हैं तो बेकिंग सोडा और सिरका का दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सिरका और पानी को बराबर मात्रा में एक कटोरी में घोलकर इंडक्शन के ऊपर उसे छिड़क दें. इसके बाद 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें.फिर एक साफ कपड़े से इंडक्शन को आराम से साफ कर लें. जिसके बाद आपका इंडक्शन एकदम चकाचक हो जाएगा.

नोट: इस लेख में जो जानकारियां प्रस्तुत की गई हैं वो सामान्य मान्यताओं के आधार पर लिखीं गई हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते हैं.)

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version