Site icon Bloggistan

अगर आपका Electricity Bill आता है ज्यादा,तो इन चीजों को घर से हटा दें तुरंत, जानें

save Electricity Bill

light

Electricity Bill: बिजली आजकल बहुत महंगी होती जा रही है. इसलिए हर कोई चाहता है कि उसके बिजली का बिल कम से कम आए क्योंकि ज्यादा बिजली का बिल व्यक्ति की जेब पर भारी पड़ता है. लेकिन बिजली का बिल कैसे कम आएगा इस बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती. इसलिए आज हम आपको आज ऐसी कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका अगर आप ख्याल रखें तो आपके बिजली का बिल गारंटी के साथ कम आएगा. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

घर में लगाएं LED बल्ब

अपने घर की बिजली बचाने के लिए आपको घर में ज्यादा से ज्यादा एलईडी बल्ब लगाने चाहिए जो बिजली को बहुत बचाते हैं और सस्ते भी आते हैं. पुराने बल्ब ज्यादा लाइट की खपत करते हैं.

LED BULB

इनवर्टर AC का करें इस्तेमाल

AC का उपयोग भी बिजली बिल अधिक आने का एक मुख्य कारण है. लेकिन ऐसी एक ऐसा उपकरण है जिसे गर्मियों में आप हटा चाह कर भी नहीं हटा सकते हैं लेकिन आपके पास ऐसे विकल्प मौजूद है जिसके इस्तेमाल से बिजली बिल भी काम आएगी और इसी का हवा भी मिलता रहेगा जब मिलती रहेगी यदि आप इनवर्टर एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिजली बिल कई हद तक बचा सकते हैं कंपनी का दावा है कि इनवर्टर एसी 15 फ़ीसदी तक बिजली कम खपत करता है.

रसोई से हटाएं ये डिवाइस

घर में इस्तेमाल होने वाले कई ऐसे बिजली उपकरण है जिस पर लगाम लगाकर यानी जिसके कम इस्तेमाल से आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं जैसे कि आपके किचन में लगने वाले चिमनी सबसे अधिक बिजली खपत करने वाले उपकरणों में शामिल है इसके इस्तेमाल से आप पर बिजली का दबाव बढ़ जाता है हालांकि इससे चलाना भी बेहद आवश्यक हो जाता है लेकिन घबराने की बात नहीं है मार्केट में इसके जगह कई ऐसे उपकरण उपलब्ध है जिसे अब अपनी किचन में लगा कर आराम से काम कर सकते हैं इससे आपका बिजली का बिल बच जायेगा.

ये भी पढ़ें : YouTube पर वीडियो डालते वक्त इन जरूरी बातों का रखेंगे अगर ख्याल, तो फटाफट बढ़ जाएगी रीच,जानें

Exit mobile version