Site icon Bloggistan

Smartphone का इस्तेमाल करते हैं आप, तो इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो चली जाएगी आखों की रोशनी

smartphone Tips

google

Smartphone Tips: आजकल हर व्यक्ति स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है. स्मार्टफोन के जहां अपने बहुत फायदे हैं तो दूसरी तरफ कुछ नुकसान भी हैं. और इन नुकसानों में से एक है
लैपटॉप,कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफोन से निकलने वाली रोशनी का आंखों आखों पर पड़ने वाला दुष्प्रभाव. इस बुरे प्रभाव के कारण बच्चों से लेकर बड़ों की आंखों की रोशनी में दिक्कत आ रही है. इसलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां बताने जा रहे हैं जिनका पालन करके आप आंखों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से बच सकते हैं.

Smartphone

ऐसे करें आखों का बचाव

कोशिश करें की अपने फोन में नाइट मोड का ज्यादा से ज्यादा करें. नाइट मोड लगाने का फायदा ये होता है कि नाइट मोड येलो लाइट इफैक्ट होता है. जिसके ऑन होने का साफ मतलब होता है कि डिवाइस से निकलने वाली हानिकारक ब्लू लाइट से आप की आंखें सुरक्षित हैं.

डालें कम ब्राइटनेस की आदत

हो सके तो कम ब्राइटनेस या जीरो ब्राइटनेस की आदत डालें. फुल ब्राइटनेस का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही करे . फुल ब्राइटनेस से चीजें ज्यादा क्लियर दिखाई देती हैं. लेकिन इसका आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

child Smartphone addiction

छोटे फॉन्ट साइज का करें इस्तेमाल

बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन में छोटा
छोटे फॉन्ट का इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से देखने में आंखों पर ज्यादा जोर पड़ता है. आप स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर फॉन्ट साइज को थोड़ा बड़ा रख सकते हैं. इससे आखों पर कम प्रभाव पड़ेगा.

ये भी पढ़ें : Youtube ने मोनेटाइजेशन के नए नियमों का किया ऐलान,शॉर्ट्स बनाकर कर सकेंगे ताबड़तोड़ कमाई

Exit mobile version