Site icon Bloggistan

कौन है आपके कान के लिए ज्यादा बेहतर Headphone या फिर Earphone,देखें अंतर

Headphone Vs Earphone

Headphone Vs Earphone

Headphone Vs Earphone: आज के समय में हर कोई ईयरफोन (Earphone) और हेडफोन (Headphone) का शौकीन हो गया है. ऐसे में लोगों के पास उनके गलों में एक हेडफोन (Headphone) या फिर ईयरफोन जरूर देखने को मिल जाता है. हालांकि, अब तो कंपनियां वायरलेस ब्लूटूथ और इयरबड्स भी लॉन्च कर रही हैं.

Headphone Vs Earphone

ऐसे में लोग अब ईयरफोन और हेडफोन यूज कम कर वायरलेस ब्लूटूथ और इयरबड्स खरीदना पसंद कर रहें हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हेडफोन और ईयरफोन आपके कान पर कितना बूरा प्रभाव डालते हैं और अगर आप इन दोनों में से कोई भी यूज करते हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि आपके लिए कौन बेस्ट विकल्प है?

ये भी पढ़ें: WhatsApp चैट का मजा दुगुना करने आया AI स्टिकर फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

ईयरफोन कानों के लिए कितना खरतनाक ?

बता दें कि, Earphone लगाने के बाद कानों में पूरी तरह हवा जाना यानी की नमी नहीं पहुंच पाती है. जिसकी वजह से कानों में संक्रमण फैलने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है. वहीं डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि हेडफोन और ईयरफोन इस्तेमाल करते समय हमेशा उसकी वॉल्यूम को 60% कम रखना चाहिए. ताकि बाहर की हवा और नमी कान तक पहुंचती रहे.

Earphone और Headphone में क्या अंतर ?

इन दोनों के बीच का अंतर बस इतना होता है ईयरफोन को कान के अंदर और हेडफोन को कान के ऊपर पहनना होता है. इसीलिए एक्सपर्ट भी इसी बात की सलाह देते हैं कि, कभी भी इन दोनों गैजेट्स को इस्तेमाल करते समय आपको फुल वॉल्यूम के साथ गाना या मूवी नहीं देखना-सुनना चाहिए. कई बार लोग फुल वॉल्यूम के साथ गाना सुनना पसंद करते हैं. जिसकी वजह से उनके दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

नोट:- इस लेख में बताई गई जानकारी सोशल मीडिया से ली गई है. इसीलिए इस तरह के गैजेट्स लगाने से आपके कानों में किसी तरह कोई समस्या आती है. तो सबसे आप डॉक्टर से संपर्क करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version