Site icon Bloggistan

Geyser यूज करते समय ना करें ये गलतियां, नहीं तो जा सकती है जान, जानें कैसे

geyser

Gas geyser dangerous

Geyser: सर्दियों में गीजर यूज करना आम बात है. हर कोई सर्दियों में गर्म पानी से नहाता है. लेकिन क्या आम जानते हैं कि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. अगर आपके घर में Geyser लगा हुआ है तो आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. गैस गीजर(Gas geyser dangerous) घरों में इस्तेमाल होता है उसमें पानी को गर्म करने के लिए एलपीजी का इस्तेमाल किया जाता है. ये कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ते हैं, जो काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि सांस लेने के कुछ ही मिनटों के अंदर, यह किसी को बेहोश कर सकता है.

Gas geyser dangerous!

अगर किसी के साथ ऐसा हुआ है तो आप उसे तुरंत मेडिकल देखरेख में ले जाएं. क्योंकि कार्बन मोनोऑक्साइड का इलाज घरेलू नुस्खो से नहीं किया जा सकता.गैस गीजर से जानलेवा घटनाएं सामने आ चुकी हैं. मेरठ में गैस गीजर इस्तेमाल करते हुए एक नई दुल्हन की मौत का मामला सामने आया है. वहीं इससे पहले भी कई मामले सामने आ चुके हैं.

वहीं डॉक्टर सलाह देते हैं कि अगर आप गैस गीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो, बाथरूम में एक हवादार खिड़की होनी जरूरी है.जिससे प्रॉपर वेंटिलेशन हो सके.एक्सपर्ट की माने तो गैस गीज़र से परमानेंट ब्रेन डैमेज का खतरा हो सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी अगर व्यक्ति पांच मिनट से ज्यादा समय तक गैस के संपर्क में रहेगा तो वो बिहोश हो सकता है, या फिर दम घुटने से उसकी मौत हो सकती है.

Gas Geyser In Your Bathroom

अगर आपके घर में गैस गीजर लगा हुआ है तो उसकी जांच समय समय पर जरूर करवाएं. जिस जगह पर गीजर लगा हुआ है वहां पर एग्जॉस्ट फैन लगाएं.नहाते समय गीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फैन को जरूर ऑन रखें. अगर आपको लग रहा है कि गैस का रिसाव हो रहा है,तो गीजर का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें.

Gas geyser dangerous!

बाथरूम में एक खिड़की होना बहुत जरूरी है.अगर आपको एक सेकंड के लिए लगे कि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत ताजी हवा लेने के लिए बाहर आ जाएं.

ये भी पढ़ें : Night Light: इतनी सस्ती लाइट मिलना है मुश्किल, सिर्फ 25 रुपये में लें पूरा मजा!

Exit mobile version