Site icon Bloggistan

Cyber Attack: हर्मिट नाम का ये स्पाइवेयर कहीं आपके स्मार्टफोन को तो नहीं कर रहा है हैक,ऐसे लगाएं पता

Online Fraud

Image sours - google

Cyber Attack: टेक्नोलॉजी की दुनिया में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां पर साइबर अपराधी सक्रिय ना हों. हाल ही में साइबर अपराधियों ने हर्मिट’ नाम के एक स्पाइवेयर द्वारा Apple iPhone की सुरक्षा में सेंध (Cyber Attack) लगाने की कोशिश की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये स्पाइवेयर एप्पल के आईफोन सहित सभी iOS डिवाइसिस को हैक करने का प्रयास कर रहा था. जैसे ही स्मार्ट फोन में यह स्पाइवेयर आ जाता है यह उस स्मार्टफोन को हैक करना शुरू कर देता है. आइए इस स्पाइवेयर के बारे में आपको पूरी जानकारी बताते हैं.

Image sours – google

iPhone में ऐसे लगाता था सेंध

ये स्पाइवेयर कितना खतरनाक है द सन की एक रिपोर्ट ने इसका खुलासा करते हुए कहा है कि यह हर्मिट नाम का स्पाइवेयर आईफोन एंड्राइड स्मार्ट स्मार्ट फोन तक पहुंचने के लिए सबसे पहले ऐप्पल के ऐप स्टोर और Google Play Store के बाहर उपलब्ध कराया जाता है. साइडलोडिंग मूल रूप से मीडिया फाइलों को संदर्भित करता है जिन्हें यूएसबी, ब्लूटूथ, वाईफाई और इसी तरह के तरीकों के माध्यम से स्मार्टफोन में ट्रांसफर किया जा सकता है.

Google द्वारा इस स्पाइवेयर के मामले में की गई जांच में पता चला कि स्पाइवेयर ने आईफोन के साथ एप्पल के एंटरप्राइज सर्टिफिकेट का भी फायदा उठाया. मूल रूप से, हर्मिट स्पाइवेयर Apple की आवश्यकताओं को दरकिनार करने और iPhones को संक्रमित करने के लिए एक वैध ऐप के रूप में दिखावा कर रहा था.

Apple ने किया ये ऐलान

Apple ने इस स्पाइवेयर से जुड़े सभी सर्टिफिकेशन को रद्द करने का फैसला किया है. जिसका सीधा सा मतलब है कि इस हर्मिट स्पाइवेयर को धारण करने वाला दुर्भावनापूर्ण ऐप अब ऐप्पल के ऐप स्टोर के बाहर उपलब्ध नहीं होगा. यह iPhone यूजर्स को स्पाइवेयर के खतरे से पूरी तरह से सुरक्षित नहीं कर सकता है, लेकिन निश्चित रूप से जोखिम की संभावना को कम करता है.

सुरक्षित रहने के लिए करें ये काम

सुरक्षित रहने के लिए iPhone यूजर कभी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक ना करें या किसी अज्ञात स्रोत से कोई ऐप इंस्टॉल ना करें और दूसरों के साथ इस खबर को शेयर करें.

ये भी पढ़ें : BSNL 5G: केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बीएसएनएल को लेकर की बड़ी घोषणा,जल्द 5 G सर्विस होगी शुरू

Exit mobile version