Site icon Bloggistan

Cyber attack पर अश्वनी वैष्णव का बड़ा खुलासा- कहा, 50 से ज्यादा सरकारी वेबसाइटों को किया गया हैक

Cyber Attack

Image sours - google

Cyber attack: हाल ही में एम्स की वेबसाइट को हैकर्स द्वारा हैक करने का मामला काफी चर्चाओं में रहा था. हैकर्स ने वेबसाइट को शुरू करने के लिए सरकार से मोटी रकम की मांग की थी.जिसके बाद सरकारी बेवसाइट की सेफ्टी का मुद्दा जोर शोर से देश में उठा था. इसी विषय पर जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने राज्यसभा में बताया कि हैकर्स ने पिछले लगभग 1 साल में अनेकों सरकारी वेबसाइटों को अपना निशाना बनाया है. अश्वनी वैष्णव ने आगे क्या कहा ,आपको बताते हैं.

Hackers

50 वेबसाइट हुईं हैक

केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में शुक्रवार को सरकार का पक्ष रखते हुए बताया की वर्ष 2022 23 में केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों और राज्य सरकार की 50 सरकारी वेबसाइटों को हैकर्स ने हैक किया था.

Cert-In ने लगाया पता

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने आगे कहा कि भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (Cert-In) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार केंद्र 2020 में सरकार के मंत्रालयों/विभागों और राज्य सरकारों की 59 बेवसाइट्स 2021 में 42 और 2022 में 50 वेबसाइटों को हैक किया गया था.सीईआरटी-इन द्वारा ट्रैक की गई जानकारी के अनुसार, साल 2020, 2021 और 2022 के दौरान सरकारी संगठनों से संबंधित कुल 6, 7 और 8 डेटा उल्लंघन की घटनाएं सामने आई हैं.

ये भी पढ़ें : BSNL 5G: केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बीएसएनएल को लेकर की बड़ी घोषणा,जल्द 5 G सर्विस होगी शुरू

Exit mobile version