Site icon Bloggistan

Chinese App Ban:सरकार ने चाइनीज ऐप्स पर फिर की स्ट्राइक,200 से ज्यादा ऐप को किया बंद,पढ़ें पूरी खबर

TRAI

image credit (google)

Chinese App Ban: भारत सरकार ने एक बार फिर चाइनीज ऐप पर सख्त एक्शन लेते हुए उन पर डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक कर दी है. गृह मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से 200 से ज्यादा ऐप को भारत में बैन कर दिया है. आइए इस खबर के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

Hackers

इतने ऐप हुए बंद

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार ने जिन एप्स को ब्लॉक किया है उनमें चाइना के 138 बैटिंग और 94 लोन एप शामिल हैं. ये 94 एप ऐसे हैं जो, एप स्टोर पर उपलब्ध हैं और अन्य एप थर्ड पार्टी लिंक के माध्यम से काम कर रहे थे यह लोन एप लोगों को पहले लोन के जाल में फंसाकर उन्हें पैसा देते थे उसके बाद ग्राहक को परेशान करते थे.

6 महीने से गृह मंत्रालय कर रहा था जांच

गृह मंत्रालय को इन एप्स के बारे में उत्तर प्रदेश तेलंगाना,ओडिशा सहित अनेकों राज्यों से शिकायत मिली थीं. जिसके बाद गृह मंत्रालय पिछले 6 महीने से इनके क्रियाकलाप पर नजर रख रहा था. अपनी जांच में जब गृह मंत्रालय ने इनमें गड़बड़ियां पाई तो अपनी रिपोर्ट इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भेजी जिसके बाद इन एप्स हो ब्लॉक करने की कार्यवाही शुरू की गई.

रहें सावधान

बता दें ऐसे चाइनीज ऐप्स अभी भी भारत में मौजूद हैं जो बिना किसी कागजी कार्यवाही को किए बिना आसान किस्तों पर कम ब्याज पर लोन देने का ऑफर देते हैं. जब एक बार ग्राहक लोन करवा लेता है उसके बाद ये ऐप मनमाने तरीके से लोन की ब्याज दर में फेरबदल कर देते हैं और ग्राहक की निजी जानकारियों को चुरा लेते हैं इसलिए लोगों को इंस्टेंट लोन देने वाले इन चाइनीज ऐप से बचना चाहिए जो बिना किसी कागजी कार्रवाई और बिना KYC के लोन देने का ऑफर देते हैं.

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर इस ट्रिक के इस्तेमाल से तुरंत सेव हो जाएगा नंबर,जानें कैसे करेगी काम,जानें

Exit mobile version