Site icon Bloggistan

ARON Zatka Machine: जंगली जानवरों को खेत से कोसों दूर रखेगा ये डिवाइस, कम कीमत में हो जाएगा सेट-अप, पढ़ें डिटेल

ARON Zhatka machine

ARON Zhatka machine

ARON Zatka Machine: खेती करने वालों के लिए फसल को जंगली जानवरों से सुरक्षित रखना बहुत बड़ी चुनौती हो जाती है. फसल की सुरक्षा के लिए कुछ किसान ऐसे होते हैं. जिन्हें पूरे समय खेत पर ही रहना पड़ता है ताकि फसल को सुरक्षित रखा जा सके लेकिन जानवर मौका पाकर फसल को नुकसान पहुंचा ही देते हैं. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक डिवाइस का सहारा ले सकते हैं. जिसे किसानों के द्वारा खूब अपनाया जा रहा है. इसे खेत के आस-पास सेट-अप करने के बाद आपकी फसल एकदम सुरक्षित हो जाएगी और आप टेंशन फ्री अपने घर पर सो पाएंगे तो चलिए फिर जान लेते हैं इसके बारे में.

ये है झटका मशीन की खासियत

ARON Zatka Machine

जिस मशीन के बारे में हम आपसे बात कर रहे हैं. उसको एरोन कंपनी के द्वारा किसानों की फसल को सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह एख तरह का सोलर डिवाइस है. जिसमें लगातार कंरट फ्लो होता रहता है हालांकि ये करंट सिर्फ झटका ही दे सकता है. इसके अलावा इससे कोई भी नुकसान नहीं होता है. जब भी खेत के आस-पास कोई जंगली जानवर आता है तो ये उसको झटका मार देता है. इसमें बैटरी को चार्ज करने के लिए एक सोलर पैनल का इस्तेमाल किया गया है. जिसके सहारे ये बैटरी चार्ज होती रहती है. इसे झटका मशीन इसलिए ही कहा जाता है क्युंकि ये झटका देती है.

ऐसे काम करती है ARON Zatka Machine

ARON Zatka Machine

अब आपको बताते हैं कि आखिर इस मशीन के काम करने का तरीका क्या है. दरअसल, इसमें तीन युनिट्स लगी रहती है. जो अलग-अलग काम करती हैं. जिसमें पहली युनिट का काम सोलर पैनल को ऑपरेट करना है कह सकते हैं यही सबसे जरूरी युनिट है. दूसरी युनिट् कंट्रोल के तौर पर काम करती है. वहीं तीसरी युनिट का बैटरी के जरिए पावर जनरेट करना है. इसमें दो तार निकले हुए होते हैं. जिनमें से एक फेसिंग का काम करता है जबकि दूसरा मुख्य पावर सप्लाई का होता है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर, भेजे गए मैसेज को 15 मिनट तक कर सकेंगे एडिट, पढ़ें डिटेल

कीमत

बता दें इस मशीन से जो करंट निकलता है वह जानवरों को किसी भी तरह से हानि नहीं पहुंचाता है लेकिन झटके के डर से जानवर खेत से कोसों दूर रहते हैं. इसकी कीमत 8,999 रुपये है. इसे आप ऐमेजॉन से खरीद सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version