Site icon Bloggistan

Anti Suicide Fan:अब पंखे से लटककर नहीं कर सकेंगे सुसाइड,गोरखपुर के इन छात्रों ने बनाई नई तकनीक

Anti Suicide Fan

Anti Suicide Fan

Anti Suicide Fan: अक्सर ऐसा देखा जाता है की आत्महत्या करने के लिए लोग पंखे का सहारा लेते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पंखा अमूमन हर घर में पाया जाता है. लेकिन अब आईटीएम इंजीनियरिंग कॉलेज गोरखपुर के छात्रों ने ऐसी तकनीक विकसित की है जिसके द्वारा पंखे पर लटक कर आत्महत्या करने वाले लोगों को बचाया जा सकेगा. आइए आपको गोरखपुर के 4 छात्र वरुण,अविनाश,अनुराग और अनुप्रास की इस तकनीक के बारे में बताते हैं जिसको उन्होंने मिलकर बनाया है.

बनाई है ये तकनीक

जानकारी के मुताबिक इन छात्रों ने मिलकर एंटी सुसाइड सीलिंग फैन रॉड को विकसित किया है. अविनाश के मुताबिक पंखे में लगने वाली डिवाइस ट्रांसमीटर और सेंसर पर आधारित है. जिस पंखे में यह डिवाइस लगी हुई होगी अगर उस पर 30 किलो से ज्यादा वजन का दबाव पड़ेगा तो पंखा अपने आप नीचे आ जाएगा और 100 मीटर दूर रखे रिसीवर तक अलार्म के साथ रूम नंबर की जानकारी रिसेप्शन या गेस्ट हाउस के कर्मचारियों तक पहुंच जाएगी.जिसके बाद मौके पर पहुंचकर आत्महत्या करने वाले शख्स को बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें :कम कीमत में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वाला Honor Pad X8 हुआ लॉन्च,डिजाइन भी है एकदम मस्त

fan

इतना आया खर्चा

छात्रों के अनुसार इस डिवाइस को बनाने में 1 महीने का वक्त और 750 रूपये का खर्च आया है. इस डिवाइस का कंट्रोल पैनल किसी भी होटल के रिसेप्शन या कंट्रोल रूम में लगाया जा सकता है.जिससे कि जैसे ही होटल के किसी कमरे में कोई घटना घटित हो तो उसे तुरंत जाकर रोका जा सकता है. बच्चों के इस अविष्कार को लोगों द्वारा काफी सराहा जा रहा है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version