Site icon Bloggistan

चांद के बाद सूरज पर फतह हासिल करने निकला भारत, लॉन्च हुआ इंडिया का पहला सूर्य मिशन Aditya L1

Aditya L1 Launch

Aditya L1

Aditya L1 Launch : चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने के बाद अब भारत सूर्य पर फतह हासिल करने के लिए तैयार है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज यानी 2 सितंबर को सुबह 11.50 बजे श्री हरिकोटा स्पेसपोर्ट से आदित्य-एल1 (Aditya L1) को सफलता पूर्वक लॉन्च कर दिया है. इसे PSLV-C57 रॉकेट के जरिए लॉन्च गया है. आपको बता दें, ये भारत की पहली सूर्य मिशन है जिसे सूर्य में छिपे राज का पता लगाने के लिए भेजा गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, लॉन्चिंग के 125 दिन बाद आदित्य L-1 अपनी पॉइंट L1 तक पहुंचेगा. जिसके बाद इसे अंतरिक्ष में ‘लैग्रेंज प्वाइंट’ यानी L-1 कक्षा में स्थापित किया जाएगा. इसके बाद ये सेटेलाइट पूरे 24 घंटे सूर्य की स्टडी करेगा. जिसकी मदद से सूर्य की गतिविधियों को समझा जायेगा.

ये भी पढ़ें : Aditya L1 Launch: इसरो ने फिर रचा इतिहास,आदित्य L1 हुआ लॉन्च,पढ़ें पूरी डिटेल

Aditya L1 Launch : क्या कहा इसरो ने

जिस तरह भारत ने चांद की स्टडी करने के लिए चंद्रयान 3 को चांद का अध्यन करने के लिए भेजा गया था ठीक वैसे ही आदित्य L1 को सूर्य का स्टडी करने के लिए भेजा गया है. बता दें, सूर्य और धरती के बीच पांच लैग्रेंजियन प्लाइंट है. होलो ऑर्बिट में L1 प्वाइंट से सूर्य को बिना किसी रूकावट के सही तरीके से स्टडी किया जा सकता है.

सूर्य पर इसे लैंड नहीं कराया जाएगा

बता दें, चंद्रयान की तरह आदित्य L-1 को सूर्य पर लैंड नहीं कराया जाएगा. ये धरती से 15 लाख किलोमीटर दूर सूरज के रास्ते L1 प्वाइंट तक जायेगा. इसरो इसे केवल सूर्य की कक्षा में भेजेगा जिसका काम सूर्य का अध्यन करना और इसमें छिपे रहस्यों का पता करना है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version