Site icon Bloggistan

Aadhar: अब मृत्यु बाद निष्क्रिय हो जाएगा आधार कार्ड, UIDAI जल्द कर सकता है ऐलान,पढ़ें पूरी ख़बर

Government Rules

Aadhar

Aadhar: वर्तमान समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) एक जरूरी दस्तावेज बन गया है. इसका इस्तेमाल सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया जाता है. आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट प्राधिकरण (यूआईडीएआई) इसमें समय – समय पर बदलाव करती रहती है. इन दिनों यूआईडीएआई और महापंजीयक एक कार्ययोजना पर काम कर रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक अब मृत्यु प्रमाणपत्र जारी होने के बाद आधार को निष्क्रिय कर दिया जाएगा.आइए इस बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

अभी मृत्यु बाद डिएक्टिवेट नहीं होता आधार

वर्तमान समय में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिसके तहत मृत्यू होने के बाद मृतक का आधार कार्ड डिएक्टिवेट होता हो. लेकिन अब इस योजना के तहत ऐसा संभव हो पाएगा. अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो परिवार वालों की सहमति के साथ उसके आधार कार्ड का नंबर डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा.

Aadhar Card (File Photo)

आधार नंबर बंद होने का फायदा

मृत्यु के बाद आधार नंबर डिएक्टिवेट होने के कई फायदें हैं. ऐसा होने के बाद कोई भी मृतक के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. अगर यह मैकेनिज्म सफल होता है तो आधार के नाम पर हो रही गड़बड़ियों पर भी लगाम लगेगी. बता दें, यह कदम आधार 2.0 कार्यक्रम के तहत उठाया जा रहा है.

आधार जुड़ा ये काम कराएं जल्दी

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च है.इसके बाद आधार और पैन को लिंक करने के लिए 1,000 रूपये चुकाने होंगे. अगर आप इन दोनों दस्तावेजों को लिंक नहीं करवाते हैं तो आपका पैन कार्ड महज़ एक प्लास्टिक का कार्ड बन कर रह जाएगा.

ये भी पढ़ें: Twitter Update: एलन मस्क ने फ्री में ब्लू टिक चलाने वालों को दिया झटका,अब छीन जाएगी ये बड़ी सुविधा,पढ़ें

Exit mobile version