Site icon Bloggistan

World Cup: जानिए विश्व कप में खेली गई 5 सबसे लंबी पारी के बारे में, भारत भी है शामिल

World Cup

World Cup

World Cup: क्रिकेट के सबसे बड़े महा मुकाबले में अब कुछ ही महीने बाकी रह गए हैं. भारत इस साल विश्व कप को आयोजित कर रहा है, जिसको लेकर पूरे भारत में तैयारियां चल रही है. आखरी बार सन् 2011 में भारत ने विश्व कप आयोजित किया था जिसे खुद भारतीय टीम ने जीता भी था. भारत फिर से इस बार इस इतिहास को दोहराना चाहेगा. वही 50 ओवर के इस मुकाबले में सभी टीम शानदार रन बनती हैं और लंबी पारी खेलता हैं. आज आपको बताते हैं वनडे विश्व कप से जुड़ी पांच सबसे लंबी परियों के बारे में जिसमें भारत ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रखी है.

ऑस्ट्रेलिया ने खेली सबसे बड़ी पारी

Australia

वनडे विश्व कप में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा है, साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 417 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया का विश्व कप में काफी दबदबा भी रहा है ऑस्ट्रेलिया ने कई बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है.

दूसरे स्थान पर भारत का नाम

India

दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड खुद भारतीय टीम के नाम रहा है साल 2007 में बरमूडा के खिलाफ खेलते हुए भारतीय टीम ने अपनी सबसे बड़ी पारी खेली थी. बरमूडा के खिलाफ भारतीय टीम ने पांच विकेट खोकर 413 रनों की लंबी पारी खेली थी. वहीं आपको बता दें भारत ने दो बार विश्व कप जीता है पहली बार भारत ने कपिल देव की अगुवाई में 1983 में विश्व कप जीता था. तो वही दूसरी बार महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में साल 2011 में भारत ने विश्व कप अपने नाम किया था.

यह भी पढ़े:- Virat Kohli ने प्रमुख अखबार की लगा दी क्लास, झूठी खबर छापने का है मामला,जमकर गिर रहे हैं स्टॉक्स, पढ़ें

साउथ अफ्रीका के नाम ख़ास रिकॉर्ड

South Africa

वहीं सूची में तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका का नाम है, वहीं दक्षिण अफ्रीका के नाम के साथ एक रिकॉर्ड भी दर्ज है. दक्षिण अफ्रीका के नाम दो बार सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड शामिल है. साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए सबसे बड़ी पारी खेली थी. दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड के खिलाफ 4 विकेट खोकर 411 रनों की पारी खेली थी वहीं इसी साल दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी पारी खेली थी वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट गवांकर 408 रन बनाए थे.

श्रीलंका भी है शामिल

Sri Lanka

इस सूची में अंतिम नाम श्रीलंका का है. श्रीलंका ने साल 1996 में अपनी सबसे बड़ी पारी खेली थी. श्रीलंका ने केन्या के खिलाफ खेलते हुए यह लंबी पारी खेली थी. केन्या के खिलाफ श्रीलंका ने पांच विकेट गंवाकर 398 रन बनाए थे. गौरतलब हो कि साल 2011 में जब आखिरी बार भारत में वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था तब इसका फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था. जिसमें भारत ने श्रीलंका को हरा विश्व कप अपने नाम किया था.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version