Site icon Bloggistan

क्या होता है IPL Trade? नियम से लेकर सबकुछ यहां जानें

IPL Trade: विश्वकप के समाप्ति के साथ ही अब आईपीएल को लेकर जोर तेज़ हो गया है. वहीं आईपीएल को लेकर ऑक्शन के तारीखों का भी ऐलान हो गया. कुल मिला कर अब भारत में टी 20 की धूम मचने वाली है. आईपीएल का ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में होना है. इससे पहले एक शब्द है जो खूब चर्चे में है. ये है आईपीएल ट्रेड. हर तरफ इसको लेकर खूब चर्चा हो रही है. आइए आपको बताते हैं आखिर आईपीएल ट्रेड है क्या?

क्या है आईपीएल ट्रेड

आईपीएल ट्रेड का मतलब है की कोई भी दो टीमें आपस में खिलाड़ियों को बदल सकती हैं. ये ट्रेड सिर्फ दो खिलाड़ियों के लिए ही वैध है यानी टीम किसी भी दो खिलाड़ी को ही बदल सकती है. इसके साथ ही टीम किसी दूसरे टीम से सीधा कैश डील भी कर सकती है. इसके लिए टीम को आईपीएल गवर्नर काउंसिल से अंतिम अनुमति लेनी होती है. साथ ही उस खिलाड़ी की भी सहमति जरूरी होती है. कोई भी टीम अपने आइकॉनिक खिलाड़ी को ट्रेड नही कर सकते.

ये भी पढे़ : World Cup में भारत की हार के बाद क्या बोले पाकिस्तानी खिलाड़ी, वसीम अकरम समेत इन लोगो ने दी प्रतिक्रिया

ये है डेड लाइन

वहीं आपको बता दें अगर किसी एक खिलाड़ी के लिए दो या उससे ज्यादा टीमें चाह रही तो ऐसे में उस फ्रेंचाइजी पर निर्भर करता है की वो किसे देना चाह रही. आईपीएल 2024 के लिए सभी टीमों को 26 नवंबर तक अपनी रिटेंशन लिस्ट भेजनी है. इसी के साथ 26 तक ही टीमें ट्रेड कर सकते है. इस ट्रेड के बाद ही सभी टीमों के पर्स का बजट पता चलता है.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version