Site icon Bloggistan

IPL: आईपीएल के कारण इस कंपनी का हो गया डब्बा गोल, जल्द हो सकती है पूरी तरह बंद

IPL

IPL

IPL: भारत में क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसको लेकर सब दीवाने है, खास कर इस क्रिकेट का खुमार तब दिखता है जब भारत में आईपीएल का सीजन चल रहा होता है. आईपीएल के दौरान देश में एक अलग उत्साह का माहौल रहता है मानो के जैसे कोई त्योहार हो. वहीं अब इसी आईपीएल के कारण भारत के लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म डिज्नी+ हॉटस्टार (Disney+Hotstar) बड़ा झटका लगा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक डिज्नी+हॉटस्टार ने अप्रेल-जून तिमाही में 1 करोड़ से ऊपर सब्सक्राइबर खो दिए हैं. वहीं इसके पीछे की वजह डिज्नी+हॉटस्टार को आईपीएल के लाइव प्रसारण का अधिकार न मिलना बताया जा रहा है.

इस कारण खोए करोड़ों सब्सक्राइबर्स

Disney+Hotstar

वहीं आपको बता दें डिज्नी को भारत में सब्सक्राइबर की बड़ी मार झेलनी पड़ी है. इस प्लेटफॉर्म का अप्रैल – जून में सब्सक्राइबर 24 फीसदी गिर कर चार करोड़ हो गया है. वही पिछले तिमाही में यह आंकड़ा 5.9 करोड़ था. गौरतलब को के डिज्नी ने हॉटस्टार को अपने साथ जोड़ा था. जिसके बाद करीब एक दशक तक इन प्लेटफॉर्म ने मैच का लाइव प्रसारण कर खूब सब्सक्राइबर जोड़े खास कर आईपीएल के सीजन के वक्त. लेकिन इस सीजन एंट्री होती है मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा समर्थित जियो सिनेमा की जियो सिनेमा ने आईपीएल के प्रसारण का राइट्स अपने हाथ में कर लिया था और फ्री में आईपीएल दिखाया. साथ ही इस फील्ड में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा.

यह भी पढ़े:- Asia Cup: एशिया कप के लिए बांग्लादेश ने की खिलाड़ियों की घोषणा, मुंह देखते रहे दिग्गज

जियो ने दी बड़ी टक्कर

IPL

वहीं डिज्नी के अंतरिम मुख्य वित्तीय अधिकारी केविन लैंसबेरी ने इसको लेकर एक बयान जारी किया है. केविन लैंसबेरी ने बयान जारी कर कहा ““डिज्नी + हॉटस्टार के कस्टमर्स में इस तिमाही में गिरावट आई है, क्योंकि हमने अपने उत्पाद को इंडियन प्रीमियर लीग के आसपास केंद्रित रखने के बाद अब अन्य खेल और मनोरंजन पेशकशों के साथ संतुलित किया है।”

आपको बता दें उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी वायाकॉम 18 ने करीब 23,758 करोड़ में यह डिजिटल राइट्स खरीदे थे. जिसके बाद जियो सिनेमा पर पूरे भारत ने आईपीएल फ्री में देखा था. रिपोर्ट्स की माने तो जियो ने आईपीएल के सीजन में करीब 3.2 करोड़ यूजर हासिल किए थे.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version