Site icon Bloggistan

ICC World Cup: FIFA World Cup से दस गुना कम है विश्व कप की प्राइज मनी, जानें दोनो में है कितना फर्क

ICC World Cup

ICC World Cup vs FIFA World Cup

ICC World Cup: इन दिनों पूरे विश्व में क्रिकेट विश्व कप का खुमार छाया हुआ है. वही भारत इस साल इस विश्व कप की मेज़बानी कर रहा है. जिसके कारण पूरे भारत में एक जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है. क्रिकेट विश्व कप को क्रिकेट का सबसे बड़ा त्योहार मना जाता है. यह विश्व कप और भी खास हो जाता है जब यह क्रिकेट के सबसे बड़े प्रेमियों के देश भारत में हो रहा हो. इसी विश्व कप को लेकर आईसीसी ने प्राइज मनी का भी ऐलान कर दिया है. लेकिन क्या आपको बता है यह प्राइज मनी फीफा विश्वकप से काफी कम है.

फीफा जीतने वाली टीम को मिलते है इतने रुपए

FIFA World Cup

फीफा विश्व कप पूरे दुनिया में सबसे बड़ा स्पोर्ट का इवेंट माना जाता है. भारत की फुटबाल टीम इस मुकाबले का हिस्सा नही होती है लेकिन भारत पर भी फीफा का बुखार देखने को मिलता है. वहीं जितना बड़ा और मशहूर यह इवेंट है उतना ही बड़ा इसका प्राइज मनी भी है. वहीं पिछले साल लियोन मेसी की टीम अर्जेंटीना ने यह विश्व कप जीता था, जिसे प्राइज मनी के रूप में 42 मिलियन यूएस डॉलर (तकरीबन 334 करोड़ भारतीय रुपए) मिले थे. वहीं आईसीसी द्वारा ऐलान किए गए प्राइज मनी के मुताबिक विश्व कप में जीतने वाली टीम को 4 मिलियन यूएस डॉलर दिए जायेंगे. भारतीय मूल्यों के हिसाब से तकरीबन 33 करोड़ रुपए.

ये भी पढ़े:IND vs AUS: शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने खेला यह मज़ेदार खेल, देखें किसने मारी बाज़ी

विश्व कप की प्राइज मनी है बेहद कम

Team India

गौरतलब हो के फीफा विश्व कप सबसे बड़ा इवेंट है. वही क्रिकेट विश्वकप को क्रिकेट का सबसे बड़ा इवेंट माना जाता है. जितना फीफा विश्वकप जीतने वाली टीम को प्राइज मनी दिया जाता है उतना क्रिकेट विश्व कप का पूरा खर्च भी नही होगा. आईसीसी ने इस विश्व कप टोटल प्राइज मनी 10 मिलियन डॉलर रखा है. जो के फीफा विश्व कप से कही ज्यादा काम है. गौरतलब हो के 5 अक्टूबर से क्रिकेट विश्व कप का शुरुआत हो रहा है. आपको बता दें इस साल विश्व कप की मेज़बानी भारत कर रहा है.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version